रजिस्ट्री के दस्तावेज तैयार करने के ज्यादा पैसे वसूल रहे वसीकानवीस

यहां मिनी सचिवालय के सामने स्थित जन सहायता केंद्र में प्रापर्टी की रजिस्ट्री के दस्तावेज तैयार करने वाले वसीकानवीस लोगों से मनचाही फीस वसूल कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 07:14 AM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 07:14 AM (IST)
रजिस्ट्री के दस्तावेज तैयार करने के ज्यादा पैसे वसूल रहे वसीकानवीस
रजिस्ट्री के दस्तावेज तैयार करने के ज्यादा पैसे वसूल रहे वसीकानवीस

जागरण संवाददाता, पटियाला : यहां मिनी सचिवालय के सामने स्थित जन सहायता केंद्र में प्रापर्टी की रजिस्ट्री के दस्तावेज तैयार करने वाले वसीकानवीस लोगों से मनचाही फीस वसूल कर रहे हैं। जबकि जिला प्रशासन द्वारा दस्तावेज तैयार करने की फीस तय की गई है। यही नहीं यहां सब-रजिस्ट्रार दफ्तर में प्रापर्टी के दस्तावेज तैयार करने संबंधी फीस का ब्योरा तक नहीं दिया गया। जिसका खमिआजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा है।

जानकारी के अनुसार जिला प्रशासन द्वारा प्रापर्टी की रजिस्ट्री लिखने के लिए 550 रुपये फीस तय की गई है। इसके अलावा मुख्तयारनामा और वसीयत के दस्तावेज तैयार करने की दो-दो सौ रुपये फीस तय है। पर यहां वसीकानवीस यह दस्तावेज तैयार करने की तय से ज्यादा फीस वसूल रहे हैं। हैरानी इस बात की है प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा इस मामले पर कभी ध्यान तक नहीं दिया। जिसका खमिआजा पब्लिक को भुगतना पड़ रहा है। पब्लिक के लिए सब-रजिस्ट्रार दफ्तर में भी प्रापर्टी की रजिस्ट्री करवाने के दस्तावेज तैयार करवाने की सुविधा होनी चाहिए। वहीं अधिकारियों को समय-समय पर वसीकानवीसों की चेकिग करते रहना चाहिए, ताकि पब्लिक की लूट न हो सके।

हेमंत कुमार, पब्लिक सरकार सेवा केंद्रों में पब्लिक के लिए विभिन्न सुविधाएं शुरू कर रही है। रजिस्ट्री के दस्तावेज तैयार करने की सुविधा भी सेवा केंद्र में शुरू होनी चाहिए। इससे पब्लिक की लूट खत्म होगी व सरकार की आमदन में बढ़ोतरी होगी।

सतनाम सिंह, पब्लिक कोई भी वसीकानवीस पब्लिक से तय से ज्यादा फीस नहीं ले सकता। अगर कोई ज्यादा फीस लेता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है। फिलहाल मेरे पास ऐसा मामला नहीं आया, पर मामले की अपने स्तर पर चेकिग जरूर करूंगा।

अमरदीप थिद, जिला रेवेन्यू अफसर

chat bot
आपका साथी