स्टार्ट अप इंडिया पंजाब यात्रा को थापर यूनिवर्सिटी में अच्छा रिस्पांस

थापर यूनिवर्सिटी में पहुंची स्टार्ट अप इंडिया पंजाब यात्रा को यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों ने काफी प्रोत्साहन दिया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jan 2019 07:54 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jan 2019 07:54 PM (IST)
स्टार्ट अप इंडिया पंजाब यात्रा को थापर यूनिवर्सिटी में अच्छा रिस्पांस
स्टार्ट अप इंडिया पंजाब यात्रा को थापर यूनिवर्सिटी में अच्छा रिस्पांस

जागरण संवाददाता.पटियाला

थापर यूनिवर्सिटी में पहुंची स्टार्ट अप इंडिया पंजाब यात्रा को यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों ने काफी प्रोत्साहन दिया। इस विलाप को दो दिन पहले पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर ¨सह ने चंडीगढ़ से रवाना किया था। इस यात्रा का उद्देश्य नया उद्यम शुरू करने, स्वरोजगार और नये प्रयास शुरू करने संबंधित पंजाब सरकार की नीति के बारे में पढ़े-लिखे नौजवानों को जागरूक करना रखा गया है। शुक्रवार को थापर यूनिवर्सिटी में विद्यार्थियों ने उत्साह दिखाते हुए जहां स्व रोजगार बारे जानकारी हासिल की, वहीं उन्होंने सवाल जवाब से अपनी शंका दूर की।

स्टार्टअप इंडिया से अमित शर्मा ने बताया कि पंजाब सरकार ने भारत सरकार की हिस्सेदारी के साथ राज्यभर में स्टार्ट अप इंडिया पंजाब यात्रा चलाने का प्रयास किया है जिससे इच्छुक युवकों और जमीनी स्तर पर खासकर दूसरी और तीसरी कतार के शहरों के उद्यमियों के दरमियान स्टार्ट अप इको-व्यवस्था और स्काउट के बारे में जागरूकता फैलाई जा सकेगी।

पंजाब इनफोटेक से साहिल कपलेश ने बताया कि ये यात्रा नौजवानों को स्व -रोजगार के उद्यम प्रति उत्साहित करेगी जो बेरोजगार नौजवानों के लिए रोजगार के बड़े मौके हासिल करने में सहायक होगी। उन्होंने कहा कि इसके तहत नौजवानों को प्रेरित करना, स्व-रोजगार सृजन करना, उद्यमियों के हुनर को तराशने और उन पेशेवर देख-रेख में अपने युनिट स्थापित करने के लिए सहायता प्रदान करना भी है।

इस दौरान उद्योग विभाग से नवनीत रंधावा और ओंकारदीप ¨सह ने भी संबोधन किया और बताया कि यह स्टार्ट अप यात्रा सरकारी नीतियों और रियायतों बारे जागरूक करने का मंच मुहैया करवाने के अलावा नौजवानों को अपने विचारों को हकीकत में बदलने का मौका प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि स्टार्ट अप यात्रा वाली वैन 19 स्थानों पर रुककर अलग-अलग शैक्षिक संस्थाओं में पहुंचेगी और पंजाब भर में 25000 से अधिक विद्यार्थियों और नये उद्यमियों तक पहुंच किये जाने की आशा है जोकि अपने आप को इस के साथ रजिस्टर्ड करवाएंगे और उनको नया उद्यम शुरू करने के लिए अपेक्षित जानकारी दी जायेगी।

chat bot
आपका साथी