प्राइमरी अध्यापकों का अक्खरकारी मुकाबला आज से

राज्य शिक्षा खोज और प्रशिक्षण परिषद की तरफ से प्राइमरी स्कूलों में काम करते अध्यापकों का अक्खरकारी मुकाबला 22 दिसंबर को करवाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Dec 2020 04:01 AM (IST) Updated:Tue, 22 Dec 2020 04:01 AM (IST)
प्राइमरी अध्यापकों का अक्खरकारी मुकाबला आज से
प्राइमरी अध्यापकों का अक्खरकारी मुकाबला आज से

जागरण संवाददाता, पटियाला : राज्य शिक्षा खोज और प्रशिक्षण परिषद की तरफ से प्राइमरी स्कूलों में काम करते अध्यापकों का अक्खरकारी मुकाबला 22 दिसंबर को करवाया जा रहा है। इस संबंधी जिला शिक्षा अफसर (एलीमेंट्री) इंजीनियर अमरजीत सिंह ने बताया कि कलस्टर स्तर पर पहले तीन स्थानों पर रहने वाले अध्यापकों के नाम सेंटर हेड टीचर संबंधित ब्लाक प्राइमरी शिक्षा अफसर को भेजेंगे। ब्लाक स्तर पर पहले तीन स्थान प्राप्त करने वाले अध्यापकों के नाम संबंधित जिला शिक्षा अफसर (एलीमेंट्री) को बीपीईओ की तरफ से 23 दिसंबर तक भेजे जाएंगे। जिला शिक्षा अफसर की तरफ से पहले तीन स्थान निर्धारित करके उनके नाम मुख्य दफ्तर को 24 दिसंबर तक भेजे जाएंगे। इस मुकाबलों में 30 अंक होंगे।

डीईओ (एली) इंजीनियर अमरजीत सिंह ने बताया कि मुकाबलों के लिए शीट 22 दिसंबर को अध्यापकों के साथ सांझी की जाएगी। भाग लेने वाले अध्यापक द्वारा की गई अक्खरकारी की शीट निर्धारित गूगल फार्म द्वारा दिए समय मे अपलोड करनी यकीनी बनाई जाएगी। हर कलस्टर स्तर की पहली तीन पोजीशनें प्राप्त करने वाले अध्यापकों को ब्लाक प्राइमरी शिक्षा अफसर की तरफ से, हर ब्लाक स्तर पर पहली तीन पोजीशनें प्राप्त करने वाले अध्यापकों को जिला शिक्षा अफसर एलीमेंट्री शिक्षा की तरफ और हर जिलों की तीन पोजीशनें प्राप्त करने वाले अध्यापकों को स्टेट की तरफ से प्रशंसा पत्र जारी किए जाएंगे।

अमरजीत सिंह ने बताया कि इस मुकाबलों की जजमेंट के लिए डायरेक्टर राज्य शिक्षा खोज और प्रशिक्षण परिषद की तरफ से कुछ मापदंड भी निर्धारित किए हैं। इसमें साफ और सुंदर लिखने के चार अंक, लेखन में शब्द जोड़ों की शुद्धता, पढ़ने योग्य, बिना कटिग, बिना गलती, अक्षरों और मात्राओं की ठीक बनावट के आठ अंक, मौलिकता, अक्षरों और लगा की एकसारता के सात अंक, लेखन की एकसारता, अक्षरों और शब्दों में आपसी फासला, शीट पर लिखे अक्षरों में फासले की एकसारता के सात अंक और समूचे प्रभाव के चार अंक होंगे।

chat bot
आपका साथी