बाढ़ की आशंका से सहमे पटियालवी, घग्गर व बरसाती नालों का पानी कंट्रोल में

पटियाला, पिछले 36 घंटों से लगातार हो रही बारिश में शहरवासी बाढ़ की आशंका से सहमे रहे। दिनभर बारिश में छोटी और बड़ी नदी का जलस्तर देखने पहुंचे। शहरवासियों में बाढ़ के डर के बाद डीसी और मेयर ने कहा कि जिले के सभी बरसाती नदी नालों में पानी का बहाव फिलहाल कंट्रोल में है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Sep 2018 07:14 PM (IST) Updated:Mon, 24 Sep 2018 07:14 PM (IST)
बाढ़ की आशंका से सहमे पटियालवी, घग्गर व बरसाती नालों का पानी कंट्रोल में
बाढ़ की आशंका से सहमे पटियालवी, घग्गर व बरसाती नालों का पानी कंट्रोल में

जागरण संवाददाता, पटियाला

पिछले 36 घंटों से लगातार हो रही बारिश में शहरवासी बाढ़ की आशंका से सहमे रहे। दिनभर बारिश में छोटी और बड़ी नदी का जलस्तर देखने पहुंचे। शहरवासियों में बाढ़ के डर के बाद डीसी और मेयर ने कहा कि जिले के सभी बरसाती नदी नालों में पानी का बहाव फिलहाल कंट्रोल में है। डीसी ने कहा कि लोग अफवाहों में न आएं। पटियाला जिले में फिलहाल बाढ़ का कोई खतरा नहीं है, परंतु लगातार पड़ रही बारिश के कारण सावधान रहने की जरूरत है। वहीं मेयर संजीव शर्मा बिट्टू ने शहरवासियों को किसी तरह की ¨चता न करने का संदेश दिया है।

सोमवार को दिनभर हुई बारिश के दौरान डीसी पटियाला ड्रेनेज अधिकारियों के साथ घग्गर, पटियाला नदी, जैकब ड्रेन, झंबो चोअ का निरीक्षण करने पहुंचे। उन्होंने कहा कि इन सभी नदी नालों में पानी खतरे के निशान से बहुत नीचे बह रहा है और किसी भी तरह की संभावित बाढ़ से निपटने के लिए प्रशासन तैयार है। परंतु फिलहाल किसी खतरे की संभावना नहीं।

खतरे के निशान से 8 फुट नीचे बह रहा पानी

डीसी कुमार अमित ने बताया कि पटियाला जिले से गुजरते घग्गर दरिया के सराला हेड सोमवार दोपहर 12 बजे तक पानी सिर्फ 9 फुट बह रहा था। खतरे का निशान 16 फुट पर है। इस तरह पटियाला नदी में भी पानी खतरे के निशान से 9 फुट नीचे है। उन्होंने बताया कि जैकब ड्रेन में सूलर के पास 4 फुट पानी बह रहा है, जबकि खतरे का निशान 6 फुट पर है। घग्गर दरिया गांव धरमेड़ी के पास हांसी बुटाना नहर के पास पानी का स्तर 15 फीट है, जबकि उसका साम‌र्थ्य 22 फुट तक है। खनोरी साइफन पर घग्गर में पानी 11 फीट पर बह रहा है। परंतु उसकी साम‌र्थ्य 25 फुट है।

मिनी सेक्रेटेरिएट में फ्लड कंट्रोल रूम स्थापित

डीसी ने बताया कि सुखना झील से फ्लड गेट खोले गए हैं इसलिए घग्गर के किनारे बसे गांव वालों को सचेत रहने को कहा है। सर¨हद चोअ और टांगरी में पानी अभी तक पूरी तरह कंट्रोल में है। मिनी सेक्रेटेरिएट में फ्लड कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं, जिससे टेलीफोन नंबर 0175 -2352247 से जानकारी ली जा सकती है। मेयर ने वीडियो वायरल कर दिया संदेश

नगर निगम के मेयर संजीव शर्मा बिट्टू ने वीडियो वायरल कर शहरवासियों को किसी भी तरह की ¨चता न करने का संदेश दिया है। उन्होंने कहा कि पिछले दो दिनों से हो रही बारिश के बाद पीछे से पानी छोड़ने की अफवाह बढ़ रही है, परंतु शहर वासियों को किसी भी तरह का खतरा नहीं है। शहर को किसी तरह का भी कोई नुकसान नहीं होगा।

chat bot
आपका साथी