तेज रफ्तारी, यानि आत्महत्या की तैयारी..

ट्रैफिक पुलिस लोगों को बार बार यही संदेश देती आ रही है कि अगर आप वाहन पर ट्रैव¨लग कर रहे हैं तो अपने वाहन की रफ्तार का खास तौर पर ध्यान रखें, क्योंकि आपके घर में आपका कोई इंतजार कर रहा है ।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Dec 2018 07:47 PM (IST) Updated:Wed, 19 Dec 2018 07:47 PM (IST)
तेज रफ्तारी, यानि आत्महत्या की तैयारी..
तेज रफ्तारी, यानि आत्महत्या की तैयारी..

जागरण संवाददाता, पटियाला

ट्रैफिक पुलिस लोगों को बार बार यही संदेश देती आ रही है कि अगर आप वाहन पर ट्रैव¨लग कर रहे हैं तो अपने वाहन की रफ्तार का खास तौर पर ध्यान रखें, क्योंकि आपके घर में आपका कोई इंतजार कर रहा है । हैरानी की बात है कि लोग वाहन की रफ्तार का ध्यान न रखते हुए न केवल दुर्घटनाओं का शिकार होते हुए अपनी जान गवां रहे हैं। मंगलवार को भी तीन अलग-अलग स्थानों पर हुए सड़क हादसों में तीन लोगों की जान चली गई है। अगर ट्रैफिक पुलिस के संदेश पर चलते हुए लोग वाहन चलाते समय जरा सावधान रहें तो उनको अपनी जान से हाथ न धोना पड़े।

हादसे में इनकी गई जान

राजपुरा से बनूड़ रोड पर गांव झांसला बस अड्डे पर पैदल जा रहे एक एक व्यक्ति को तेज रफ्तार वाहन ने टक्कर मार दी। इस कारण उसकी मौत हो गई है। सत¨वदर ¨सह वासी गांव झांसला की शिकायत पर टक्कर मारने वाले वाहन के अज्ञात चालक के खिलाफ बनूड़ पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है । उधर, सुख¨वदर ¨सह वासी गांव बरास थाना घग्गा के मुताबिक उसके भतीजा मनप्रीत ¨सह सूआ घग्गा के पास जा रहा था। वहां पर एक तेज रफ्तार बस ने उसकी बाइक को टक्कर मार दी है इस कारण उसकी मौत हो गई है । पुलिस ने सुख¨वदर ¨सह की शिकायत पर बस के चालक देव ¨सह वासी गांव देधना के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है । वहीं फूल कुमार वासी बनारसी थाना खनौरी जिला संगरूर ने बताया कि उसका भतीजा सोमा ¨सह व गुरबचन ¨सह मोटरसाइकिल पर डेरा ब्यास जा रहे थे। इस बीच एक वाहन ने उनकी बाइक को टक्कर मार दी है। इस कारण सोमा ¨सह की मौत हो गई है, जबकि गुरबचन ¨सह को चोट लगी है। पुलिस ने वाहन के चालक बूटा ¨सह वासी पिप्पल थेह, थाना गड़ी जिला जींद, हरियाणा के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है । मंगलवार को भी हुई तीन लोगों की मौत

मंगलवार को भी जिले में अलग अलग स्थानों पर हुए सड़क हादसों में तीन लोगों की जान गई है। उनमें पटियाला का थाना अनाज मंडी के तहत गांव बारन के पास एक कैंटर ने बीच सड़क पर अपना वाहन एक तरफ मोड़ दिया, इस कारण कार कैंटर में जा टकराई और उसमें सवार बल¨जदर ¨सह की मौत हो गई। जबकि उसके दोस्त सतनाम ¨सह हर¨वदर ¨सह व अवतार ¨सह घायल हो गए । वहीं, लाहौरी गेट थाने के अधीन बारांदरी में एक तेज रफ्तार कार ने स्कूटी को टक्कर मार दी, जिस पर सवार अमरजीत ¨सह की मौत हो गई, जबकि उसकी पत्नी जगमोहन कौर को चोट लगी है। उधर, नाभा में ट्रैक्टर ट्राली ने बाइक को टक्कर मार दी, इस कारण बाइक सवार रणजीत ¨सह वासी गांव लुबाणा टेकू अपने दोस्त कुल¨वदर ¨सह के साथ जा रहा था तो दोस्त कुल¨वदर ¨सह की मौत हो गई, जबकि वो घायल हो गया है ।

वाहन की स्पीड लिमिट का ध्यान रखें : इंस्पेक्टर करनैल ¨सह

जिला ट्रैफिक इंचार्ज इंस्पेक्टर करनैल ¨सह कहते हैं, मैं तो हर जगह पर यही कहता हूं कि वाहन चालक अपने वाहनों की स्पीड की रोड के मुताबिक लिमिट रखें। हर सड़क के मुताबिक स्पीड की सीमा तय है इसलिए वे उसके मुताबिक ही वाहन चलाएं । आजकल धुंध का मौसम है। हो सके तो धुंध में वाहन कम चलाएं। अगर मजबूरी है तो फॉग लाइटें लगाकर रखें और अपने वाहन की स्पीड धुंध के मुताबिक ही रखें। धुंध में चलते संयम डिप्पर लाइटें जगाकर रखें। सीट बैलट और हेलमेट पहनकर ही वाहन चलाएं । खास बात जो ध्यान रखने वाली है कि धुंध में सड़क पर लगी सफेद पट्टी का खास ध्यान रखें और सफेद पट्टी के दायरे में रहकर यानी उसके साथ-साथ ही चलें। ऐसे में आपका वाहन सड़क के बाएं हाथ रहेगा और एक्सीडेंट का खतरा नहीं रहेगा ।

chat bot
आपका साथी