ज्वाइंट कमिश्नर ने बताया ऐसे पहचानें गुड टच व बैड टच

चिल्ड्रन डे पर दैनिक जागरण ने बुधवार को बाल यौन शोषण के खिलाफ रैली निकाल कर बच्चों को जागरूक रहने का संदेश दिया। रैली में पहुंचे मुख्य मेहमान नगर निगम के ज्वाइंट कमिश्नर डॉ.अंकुर म¨हदरू ने भी स्टूडेंट को गुड टच बैड टच की सही जानकारी रखने की सीख लेने को कहा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Nov 2018 07:43 PM (IST) Updated:Wed, 14 Nov 2018 07:43 PM (IST)
ज्वाइंट कमिश्नर ने बताया ऐसे पहचानें गुड टच व बैड टच
ज्वाइंट कमिश्नर ने बताया ऐसे पहचानें गुड टच व बैड टच

जागरण संवाददाता, पटियाला

चिल्ड्रन डे पर दैनिक जागरण ने बुधवार को बाल यौन शोषण के खिलाफ रैली निकाल कर बच्चों को जागरूक रहने का संदेश दिया। रैली में पहुंचे मुख्य मेहमान नगर निगम के ज्वाइंट कमिश्नर डॉ.अंकुर म¨हदरू ने भी स्टूडेंट को गुड टच बैड टच की सही जानकारी रखने की सीख लेने को कहा। उन्होंने कहा कि कोई अज्ञात व्यक्ति यदि किसी बच्चे के करीब आ रहा है और कोई चीज देने का प्रलोभन देता है तो बच्चे समझ जाए कि उसका इरादा सही नहीं है। ऐसे में बड़ों को इसकी जानकारी दे।

बाल यौन शोषण के खिलाफ दैनिक जागरण की ओर से आयोजित की गई रैली में मिलेनियम स्कूल, स्कॉलर फील्ड पब्लिक स्कूल, सुशीला देवी पब्लिक स्कूल, एसडी मॉडल हाई स्कूल, लक्की मॉडल, लक्की माडर्न और सेंट सोल्जर स्कूल के स्टूडेंट और स्टाफ ने हिस्सा लिया। रैली को रवाना करने के लिए नगर निगम के ज्वाइंट कमिश्नर डॉ.अंकुर म¨हदरू, दांत चिकित्सक डॉ. आशुतोष नरूला, स्वच्छ भारत अभियान के कोऑर्डिनेटर अमन सेखों और मनप्रीत बाजवा पहुंचे। इससे पहले दैनिक जागरण की ओर से बाल यौैन शोषण रोकने के लिए शहर के प्रमुख स्कूलों में वर्कशॉप का आयोजन किया गया था जिसमें विशेषज्ञों ने स्टूडेंट के अलावा टीचर्स को भी स्टूडेंट से इस विषय पर बात करने के टिप्स दिए। अकसर देखा जाता है कि स्टूडेंट ऐसी बात करने से झिझकते हैं वहीं टीचर्स और पेरेंट्स भी बच्चों से इस मुद्दे पर बात नहीं करते, दैनिक जागरण की ओर से आमंत्रित किये गए माहिरों ने इस संवेदनशील मुद्दे पर बात करने के टीचर्स और स्टूडेंट को टिप्स दिए। मिलेनियम स्कूल से ¨प्रसिपल विनिता राजपूत, मनदीप कौर, बजरंग और गगनदीप कौर मौजूद रहे। एसडी मॉडल स्कूल से ¨प्रसिपल नीरजा कौशल, टीचर सोनिया बोज और प्रीति गुप्ता उपस्थित थे।

स्वच्छता रखें स्टूडेंट

निगम के ज्वाइंट कमिश्नर डॉ.अंकुर म¨हदरू ने स्टूडेंट को वातावरण साफ रखने के लिए भी कहा। उन्होंने स्टूडेंट को छोटी-छोटी बातों पर गौर करने की सीख देते हुए टाफी और चाकलेट के रैपर को सड़क पर न गिरा कर डस्टबिन में डालने को कहा। म¨हदरू ने कहा जब बच्चे ऐसा करेंगे तो उनके पेरेंट्स को भी सफाई का शिक्षा मिलेगी।

chat bot
आपका साथी