शहर में चला कूड़ा उठाने का अभियान, खाद बनाने का प्रबंध नहीं

31 जनवरी तक चलने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण में नगर निगम पटियाला टू स्टार के लिए संघर्ष कर रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jan 2019 08:30 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jan 2019 08:30 PM (IST)
शहर में चला कूड़ा उठाने का अभियान, खाद बनाने का प्रबंध नहीं
शहर में चला कूड़ा उठाने का अभियान, खाद बनाने का प्रबंध नहीं

जागरण संवाददाता. पटियाला

31 जनवरी तक चलने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण में नगर निगम पटियाला टू स्टार के लिए संघर्ष कर रही है। शुक्रवार को भी पटियाला के विभिन्न इलाकों में सफाई अभियान चलाते हुए कूड़ा इक्ट्ठा किया गया। वहीं कूड़े से खाद बनाने के लिए कंपोस्ट पिट्स की कमी को लेकर निगम खासा ¨चतित है। सरकारी विभाग अपनी जमीन पर कंपोस्ट पिट्स बनाने को तैयार नहीं। पुडा, इंप्रूवमेंट ट्रस्ट कंपोस्ट पिट्स को लेकर अभी महंगी जमीन का इस्तेमाल नहीं करना चाहते।

जानकारी के मुताबिक अभी निगम की स्वच्छता सर्वेक्षण टीम रेजीडेंट एसोसिएशन और सरकारी कालोनियों में लोगों के सहयोग से कालोनियों में कंपोस्ट पिट्स बन कर काम चला रहे है। स्वच्छता सर्वेक्षण के को-आर्डीनेटर अमनदीप सेखों ने कहा कि शहर के कई इलाकों में कंपोस्ट पिट्स तैयार है परंतु अभी और पिट्स बनाने के लिए खाली जगह की दरकार है।

दूसरी ओर वार्ड नंबर 30 में सफाई अभियान चलाते हुए कौंसलर हरीश अग्रवाल ने कहा कि वार्ड नंबर 30 की मथुरा कालोनी में स्वच्छता मुहिम की जरूरत को देखते हुए वार्ड वासी और नगर निगम की टीम ने मिलकर स्वच्छता रैली निकाली और लोगों को स्वच्छता सर्वेक्षण में हिस्सा लेने के लिए जागरूक किया। इस मौके पर रेखा अग्रवाल ने कहा कि अभियान के साथ-साथ सुविधाएं भी मुहैय्या कराने की जरूरत है।

साीनियर डिप्टी मेयर यो¨गदर ¨सह योगी ने गर्वमेंट ग‌र्ल्स मल्टी पर्पज सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्राओं के साथ 22 नंबर फाटक और 23 नंबर फाटक के बीच सफाई अभियान चलाया। उन्होंने कहा कि इस मौके पर स्कूल की 125 स्टूडेंट और ¨प्रसिपल बलवीर ¨सह जौड़ा ने हिस्सा लिया। स्टूडेंट ने रेलवे लाइन के साथ सफाई करते हुए लोगों को स्वच्छता मुहिम में योगदान देने के लिए प्रेरित किया।

chat bot
आपका साथी