ट्यूशन फीस बढ़ाई, शिक्षा मंत्री को शिकायत की

सरहिद रोड स्थित स्कोलर फील्ड स्कूल द्वारा स्कूल बंद होने के बावजूद ट्यूशन फीस में बढ़ोतरी समेत अन्य फंड भरने को मजबूर करने के मामले में अभिभावकों ने शिक्षा मंत्री डीसी और डीईओ को शिकायत भेजते हुए इंसाफ की गुहार लगाई है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 07:15 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 07:15 PM (IST)
ट्यूशन फीस बढ़ाई, शिक्षा मंत्री को शिकायत की
ट्यूशन फीस बढ़ाई, शिक्षा मंत्री को शिकायत की

जागरण संवाददाता, पटियाला : सरहिद रोड स्थित स्कोलर फील्ड स्कूल द्वारा स्कूल बंद होने के बावजूद ट्यूशन फीस में बढ़ोतरी समेत अन्य फंड भरने को मजबूर करने के मामले में अभिभावकों ने शिक्षा मंत्री, डीसी और डीईओ को शिकायत भेजते हुए इंसाफ की गुहार लगाई है। साथ ही अभिभावकों ने आरोप लगाया है कि फीस नहीं भरने पर उनके बच्चों की क्लासें बंद करने की धमकियां भी दी जा रही हैं। इस संबंधी दफ्तर जिला शिक्षा अधिकारी ने स्कूल और शिकायतकर्ता अभिभावकों को पिछले साल की फीस स्लिप समेत अन्य दस्तावेज जमा करवाने को कहा है।

इस संबंधी लखविदर सिंह रिटायर्ड जिलेदार, धरमिदर सिंह और जतिदर सिंह ने बताया कि स्कूल ने विकास फंड, बिजली व पानी के नाम पर प्रति स्टूडेंट की फीस में एक हजार रुपये बढ़ोतरी की है। साल 2020-21 के दौरान ट्यूशन फीस जहां दो हजार रुपये प्रति महीना थी, वहीं साल 2021-22 के दौरान इसे बढ़ाकर 3150 रुपये कर दिया गया है। उन्होंने मामले की शिकायत संबंधित अधिकारियों के पास भेजते हुए कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने आरोप लगाया कि स्कूल द्वारा फोन करके उन पर फीस जमा करवाने का दबाव बनाया जा रहा है। ऐसा नहीं करने पर क्लासें बंद करने की धमकी दी जा रही है। अभिभावकों द्वारा स्कूल फीस बढ़ोतरी के लगाए आरोप बेबुनियाद हैं। विभाग की गाइडलाइंस के अनुसार स्कूल को फीस में आठ प्रतिशत बढ़ोतरी करने का अधिकार है। स्कूल ने सिर्फ 7.32 प्रतिशत बढ़ोतरी की है। इस संबंधी लिखित में दफ्तर जिला शिक्षा अफसर के पास भी स्टेटमेंट दर्ज करवा दी है।

सुरिंदर सिंह चड्ढा, एमडी, स्कोलर फील्ड स्कूल स्कूल और शिकायतकर्ता अभिभावकों को सुबूतों के साथ ब्यान दर्ज करवाने को कहा गया है। दोनों पक्षों की बात सुनने और दस्तावेजों को देखने के बाद अगली कार्रवाई की जाएगी।

अमरजीत सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी एलिमेट्री

chat bot
आपका साथी