आज सिर्फ पंजीकृत दिहाड़ीदारों को ही लगेंगे टीके

18 साल से 44 वर्ष की आयु तक के लोगों के लिए जिले में सोमवार से कोविड वैक्सीनेशन शुरू होने जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 08:09 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 08:09 PM (IST)
आज सिर्फ पंजीकृत दिहाड़ीदारों को ही लगेंगे टीके
आज सिर्फ पंजीकृत दिहाड़ीदारों को ही लगेंगे टीके

जागरण संवाददाता, पटियाला : 18 साल से 44 वर्ष की आयु तक के लोगों के लिए जिले में सोमवार से कोविड वैक्सीनेशन शुरू होने जा रही है। पहले दिन केवल श्रम विभाग से पंजीकृत दिहाड़ीदारों को ही टीका लगाया जाएगा। विभाग के अधिकारी उनको साथ लेकर सेहत केंद्रों में जाएंगे और उनकी पंजीकरण कनफर्म करेंगे तभी उन्हें टीका लगाया जाएगा। टीका बिल्कुल मुफ्त होगा। सेहत विभाग के पास पंजाब सरकार ने 5500 डोज भेजी है। सिविल सर्जन डा. सतिदर सिंह ने बताया कि शाम को सरकार ने वीडियो कांफ्रेंसिंग द्वारा हिदायत दी है कि पहले दिन केवल निर्माण कार्य करने वालों को ही टीका लगाया जाएगा।

उधर, 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को पहले की तरह सरकारी सेहत केंद्रों में टीका लगता रहेगा। सेहत विभाग के मुताबिक 18 से 44 साल तक के उम्र के लिए पंजाब सरकार अलग से वैक्सीन मुहैया करवा रही है जबकि 45 साल उम्र से अधिक लोगों के लिए केंद्र सरकार वैक्सीन मुहैया करवाएगी। इसके लिए दोनों टीकों का रिकार्ड सेहत विभाग अलग-अलग रखेगा। 45 से ज्यादा उम्र के लोगों का टीकाकरण सरकारी सेहत संस्था माता कौशल्या अस्पताल, राजिदरा अस्पताल, त्रिपड़ी, माडल टाउन, समूह सब डिवि•ान अस्पताल नाभा, समाना, राजपुरा, प्राथमिक सेहत केंद्र, कम्युनिटी सेहत केंद्र में लगेंगे। सेहत विभाग ने बताया कि आने वाले समय में दिहाड़ीदारों के अलावा 18 से 44 साल उम्र के उन लोगों को शामिल किया जाएगा जिन्हें कोई बीमारी है। वे लोग डाक्टर के सर्टिफिकेट के साथ ही आनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाएंगे। तीसरी कैटेगरी में सरकार व प्राइवेट टीचर होंगे। इनको भी रजिस्ट्रेशन करने पर ही टीका लगेगा। उधर, रविवार को छुट्टी के दिन जिले में कोविड टीकाकरन प्रक्रिया के अधीन 3721 लोगों ने कोविड का टीआ लगवाया है। अब कोविड टीकाकरण की संख्या 2,47,546 हो गई है। इन चार सेहत केंद्रों पर लगेंगे दिहाड़ीदारों को टीके

-ब्लाक दूधनसाधा एसएचसी माड़ू में सरकपड़ा कंस्ट्रक्शन साइट

-ब्लाक कालोमाजरा के एसएचसी चमारू में क्वार्क सिटी कंस्ट्रक्शन साइट

-राजपुरा के पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस की लेबर

-सीएचसी घनौर में पीएसपीसीएल आफिस के पीछे आईटीआई कंस्ट्रकशन साइट प्राइवेट अस्पतालों में फिलहाल टीका नहीं लगेगा

कोविड की दवा की कमी के कासण जिले के प्राइवेट अस्पतालों में फिलहाल किसी को भी टीका नहीं लगेगा। प्राइवेट अस्पतालों का कहना है कि उनको पहले सेहत विभाग वैक्सीन मुहैया करवा रहा था और वे लोगों को टीका लगा रहे थे। 29 अप्रैल को उनके पास बचा हुआ स्टाक सेहत विभाग ने वापस मंगवा लिया था। उसके बाद से उन्हें दवा नहीं मिली है। इसलिए प्राइवेट अस्पतालों में न तो 18 वर्ष उम्र के अधिक लोगों को सोमवार से टीका लगना शुरू हो रहा है और न ही 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी