पीयू में आनलाइन परीक्षा 24 से, दो सेशन में होगी

पंजाबी यूनिवर्सिटी ने 24 मई से शुरू होने वाली परीक्षा संबंधी निर्देश जारी कर दिए हैं। इस बार भी यूनिवर्सिटी द्वारा आनलाइन परीक्षा ली जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 11:49 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 11:49 PM (IST)
पीयू में आनलाइन परीक्षा 24 से, दो सेशन में होगी
पीयू में आनलाइन परीक्षा 24 से, दो सेशन में होगी

जागरण संवाददाता, पटियाला : पंजाबी यूनिवर्सिटी ने 24 मई से शुरू होने वाली परीक्षा संबंधी निर्देश जारी कर दिए हैं। इस बार भी यूनिवर्सिटी द्वारा आनलाइन परीक्षा ली जाएगी। मई में रेगुलर, डिस्टेंस, प्राइवेट व री-अपीयर कोर्स की परीक्षा शुरू होगी। इस बार परीक्षा दो सेशन में करवाई जाएगी। पहला सेशन 9.30 से 1.30 तक और दूसरा सेशन दोपहर 2 से शाम 6 बजे तक का होगा। जिन विद्यार्थियों ने इस परीक्षा के लिए अपने परीक्षा फार्म व परीक्षा फीस भरी है, वे अपने रोल नंबर, एडमिट कार्ड 19 मई दोपहर बाद यूनिवर्सिटी की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। विद्यार्थियों को अपने कालेज व विभाग से संपर्क रखने के निर्देश

यूनिवर्सिटी के कंट्रोलर जसवीरइंद्र सिंह खट्टर ने परीक्षा संबंधी निर्देश जारी कर विद्यार्थियों को अपने कालेज व विभाग से संपर्क रखने को कहा है। उन्होंने कहा कि परीक्षा वाले दिन डेटशीट अनुसार यूनिवर्सिटी के विभाग, कालेज, डिस्टेंस एजुकेशन रेगुलर, रीअपीयर विद्यार्थियों को उनके प्रश्न पत्र कालेज व विभाग को उनकी ईमेल पर या फिर वाट्सएप पर भेजे जाएंगे। जिसके चलते विद्यार्थियों को कालेज अधिकारियों के संपर्क में रहना जरूरी है। निर्देशों अनुसार पेपर हल करने के लिए 2.30 मिनट का समय दिया जाएगा। विभाग, कालेज व डिस्टेंट एजुकेशन के रेगुलर, री-अपीयर विद्यार्थियों को प्रश्न पत्र डाउनलोड करने व उत्तर शीट स्कैन करके ईमेल के जरिए भेजने के लिए 1.30 मिनट का समय दिया जाएगा। इसके अलावा हर विद्यार्थी को प्रश्न पत्र हल करने के लिए ए-4 की 16 शीट का प्रयोग करना होगा। हर शीट पर विद्यार्थियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि यह पेपर खुद उसने किया है। 50 फीसद पेपर हल करना होगा विद्यार्थियों को

परीक्षा में हर विद्यार्थी को प्रश्न पत्र कम से कम 50 फीसद हल करना होगा। अगर प्रश्न पत्र में नौ सवाल हैं तो विद्यार्थियों को चार हल करने होंगे। अगर कोई विद्यार्थी कंटेनमेंट एरिया में रहता या फिर कोरोना पाजिटिव है और परीक्षा नहीं दे सकता तो वह इस संबंधी यूनिवर्सिटी या फिर संबंधित विभाग व कालेज को लिखित या फिर ईमोड के जरिये परीक्षा शुरू होने से पहले सूचित करेगा, के बाद ही वह अगली होने वाली परीक्षा दे सकेगा। इसके अलावा प्रैक्टिकल परीक्षा बाद में करवाई जाएगी।

----------

मई में होने वाली परीक्षा संबंधी निर्देश जारी कर दिए गए है। कालेज, विभाग व विद्यार्थियों को आपसी संपर्क रखने के लिए कहा गया है। ताकि कोई भी विद्यार्थी परीक्षा देने से न रह सके। उन्होंने कहा कि इस बार भी परीक्षा आनलाइन ही ली जाएगी। 24 मई को शुरू होने वाली परीक्षा दो सेशन में ली जाएगी।

-जसवीरइंद्र सिंह खट्टर, कंट्रोलर।

chat bot
आपका साथी