सब-रजिस्ट्रार दफ्तर का पुराना रिकार्ड आनलाइन न होने से लोग हो रहे परेशान

सब-रजिस्ट्रार दफ्तर का रिकार्ड पिछले लंबे समय से आनलाइन करने का काम चल रही है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 07:24 AM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 07:24 AM (IST)
सब-रजिस्ट्रार दफ्तर का पुराना रिकार्ड आनलाइन न होने से लोग हो रहे परेशान
सब-रजिस्ट्रार दफ्तर का पुराना रिकार्ड आनलाइन न होने से लोग हो रहे परेशान

जागरण संवाददाता, पटियाला : सब-रजिस्ट्रार दफ्तर का रिकार्ड पिछले लंबे समय से आनलाइन करने का काम चल रही है। लंबा समय बीत जाने के बाद भी पुराना रिकार्ड आनलाइन नहीं किया गया। जिसका खमियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा है। अगर संबंधित व्यक्ति अपनी प्रापर्टी संबंधी आनलाइन जानकारी लेना चाहे, तो वह नहीं ले पा रहा। हालांकि दूसरी ओर अधिकारी दावा कर रहे है कि रिकार्ड को आनलाइन फीड करने का काम जारी है और अगले समय में इसे जल्द पूरा करने की कोशिश की जा रही है।

जानकारी के अनुसार सब-रजिस्ट्रार दफ्तर का रिकार्ड आनलाइन फीड करने का काम 2018 में शुरू हुआ था। मौजूदा समय में दफ्तर में हो रही प्रापर्टी की रजिस्ट्री का रिकार्ड तो तुरंत आनलाइन किया जा रहा है पर पुराने रिकार्ड में से काफी दस्तावेज आनलाइन फीड करने से रह गए है। जिसके चलते पब्लिक को परेशानी झेलनी पड़ रही है। पब्लिक को अपनी प्रापर्टी संबंधी जानकारी लेने के लिए अपने इलाके के संबंधित पटवारी के पास जाना पड़ता है। पटवारी से प्रापर्टी का ब्योरा लेकर सेवा केंद्र में फर्द के लिए आवेदन करना पड़ता है। अगर दफ्तर का सारा रिकार्ड आनलाइन होता तो पब्लिक सीधा प्रापर्टी संबंधी आनलाइन जानकारी लेकर सेवा केंद्र में अप्लाई कर सकती थी। दफ्तरी रिकार्ड को आनलाइन करने का काम चल रहा है। यह काम पिछले लंबे समय से किया जा रहा है। रिकार्ड को आनलाइन फीड करने में समय लगता है। रजिस्ट्रियों के दस्तावेज आनलाइन स्कैन किए जाते हैं जिसके चलते इस काम को समय लगता है। पुराने रिकार्ड को भी आनलाइन किया जा रहा है।

संजीव कुमार, सब रजिस्ट्रार रजिस्ट्री के दस्तावेज गुम हो चुके हैं। प्रापर्टी संबंधी जानकारी लेने के लिए सब-रजिस्ट्रार दफ्तर सहित सेवा केंद्र में जा चुका हूं। पर सभी पटवारी के पास भेज रहे हैं। सरकार को चाहिए कि रिकार्ड को आनलाइन करने का काम जल्द पूरा करे, ताकि पब्लिक को परेशानी न हो।

सुरिदर कौर,पब्लिक सब-रजिस्ट्रार दफ्तर का रिकार्ड जल्द आनलाइन करना चाहिए। मौजूदा समय में हो रही प्रापर्टी की रजिस्ट्रियों का रिकार्ड तो अपने आप आनलाइन फीड हो रहा है। पर पुराना रिकार्ड को आनलाइन करने में कही न कहीं देरी की जा रही है। सरकार को चाहिए कि वह तुरंत इस काम को पूरा करे। ताकि पब्लिक इसका फायदा ले सके।

सुनिल कुमार, पब्लिक

chat bot
आपका साथी