महामृत्युजंय मंदिर में शिवलिग को बदल ऊंचे स्थान पर किया जाएगा विराजमान

बुक्स मार्केट में स्थित महामृत्युजंय मंदिर में बरसाती पानी घुसने के बाद अपवित्र हुए शिवलिग की दोबारा पूजा करने व शिवसेना द्वारा एसएसपी के पास दी शिकायत के बाद उठा विवाद सुलझ गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 08:41 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 08:41 PM (IST)
महामृत्युजंय मंदिर में शिवलिग को बदल
ऊंचे स्थान पर किया जाएगा विराजमान
महामृत्युजंय मंदिर में शिवलिग को बदल ऊंचे स्थान पर किया जाएगा विराजमान

जागरण संवाददाता, पटियाला : बुक्स मार्केट में स्थित महामृत्युजंय मंदिर में बरसाती पानी घुसने के बाद अपवित्र हुए शिवलिग की दोबारा पूजा करने व शिवसेना द्वारा एसएसपी के पास दी शिकायत के बाद उठा विवाद सुलझ गया है। मंदिर की प्रबंधक कमेटी शिवलिग सहित नंदी भगवान की मू‌र््ित को बदलकर नई स्थापित करेगा। साथ ही शिवलिग का स्थान भी करीब दो से तीन ऊंचा बनाने के साथ-साथ मंदिर का मुख्य द्वार भी ऊंचा किया जाएगा। यह काम जल्द शुरू होगा।

करीब एक सप्ताह पहले हुई भारी बरसात के कारण बुक्स मार्केट में स्थित महामृत्युजंय मंदिर में बरसाती पानी घुस गया था। मंदिर का भीतरी भाग व शिवलिग नीचे होने के कारण शिवलिग बरसाती पानी में डूब गया। मंदिर में घुसे पानी के कारण सीनियर डिप्टी मेयर योगिदर सिंह योगी ने खुद मंदिर से पानी बाहर निकाला लेकिन मंदिर के आसपास पानी भरा होने के कारण पानी बाहर नहीं निकला। रोषस्वरूप मंदिर के आसपास के लोगों सहित शिवसेना पंजाब ने इसके लिए निगम को जिम्मेदार ठहराया और मांग की मुख्यमंत्री को इस मामले में हस्तक्षेप करके शहर के अन्य मंदिरों का सुधार करने की मांग की थी।

मंदिर में एक दिन बाद पानी उतरने के बाद मंदिर में शिवलिग सहित मंदिर को धोने, शिवलिग का गंगाजल व गुलाब जल से स्नान करके पूजा शुरू की गई। इस पर एतराज जताते हुए शिवसेना पंजाब ने एसएसपी को शिकायत की थी कि मंदिर का शिवलिग अपवित्र हो गया है, इसे बदला जाए। शिकायत के बाद मामला एसपी केसर सिंह के पास पहुंचा और दोनों कमेटियां उनके समक्ष पेश हुईं और वहां फैसला हुआ कि 15 दिन में शिवलिग बदला जाएगा और मंदिर का गेट ऊंचा होगा ताकि मंदिर में फिर से बरसाती पानी न जाए।

इस बारे में मंदिर कमेटी के प्रधान राजकुमार व पुजारी राजिदर कौशिक ने कहा कि शिवलिग का स्थल ऊंचा करके नया शिवलिग जल्द स्थापित किया जाएगा। वहीं, हिदू वेलफेयर बोर्ड के चेयरमैन महंत रविकांत सहित शिवसेना पंजाब के राजीव बब्बर ने इस पर संतुष्टि जताई है।

chat bot
आपका साथी