बिजली के फिक्स चार्ज आधे करने से उद्यमी खुश

प्रोग्रेसिव पंजाब इनवेस्टर्स समिट लुधियाना में लाइव होकर इंडस्ट्रियलिस्ट से रूबरू हुए सीएम चरणजीत सिंह चन्नी की घोषणाओं से पटियाला के उद्यमियों ने बड़ी राहत पाई है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 07:41 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 07:41 AM (IST)
बिजली के फिक्स चार्ज आधे करने से उद्यमी खुश
बिजली के फिक्स चार्ज आधे करने से उद्यमी खुश

प्रेम वर्मा, पटियाला

प्रोग्रेसिव पंजाब इनवेस्टर्स समिट लुधियाना में लाइव होकर इंडस्ट्रियलिस्ट से रूबरू हुए सीएम चरणजीत सिंह चन्नी की घोषणाओं से पटियाला के उद्यमियों ने बड़ी राहत पाई है। पिछले कुछ साल से पटियाला के उद्यमी लगातार सरकार से बिजली के फिक्स चार्ज कम करने की मांग कर रहे थे। वहीं, सीएम चन्नी ने समिट के दौरान घोषणा कर दी कि एमएसएमई के तहत चल रही इंडस्ट्री के फिक्स चार्ज आधे कर दिए गए हैं। इसके अलावा हाल ही में पूर्व सीएम द्वारा घोषित नया टैक्स लगाने का फैसला भी रद कर दिया गया है। इन दोनों घोषणाओं को सुनते ही पटियाला के उद्यमियों ने खुशी जताते हुए सीएम का आभार जताया। लुधियाना में हुई इस समिट में भानु प्रताप समाना से और पटियाला चैंबर आफ इंडस्ट्रीज के महासचिव हरमिदर खुराना मौजूद रहे थे। उक्त जानकारी देते हुए हरमिदर खुराना ने कहा कि घाटे में चल रही इंडस्ट्री को इन फैसलों से वित्तीय राहत मिलेगी।

पूर्व सीएम के कार्यकाल के दौरान इंडस्ट्रियल जोन के लिए सड़कों की चौड़ाई 32 फीट होने का नियम लागू किया गया था। फोकल प्वाइंट पटियाला सहित जिले के अन्य इलाकों में इतनी चौड़ी सड़क न होने से इंडस्ट्रियल जोन का दायरा नहीं बढ़ पा रहा था। ऐसे में नई इंडस्ट्री भी नहीं लग पा रही थी लेकिन मौजूदा सीएम चन्नी ने समिट के दौरान संशोधन की घोषणा करते हुए कहा कि अब 27 फीट चौड़ी सड़क वाले इलाके में इंडस्ट्रियल जोन बनेगा। इस फैसले के साथ ही फोकल प्वाइंट इंडस्ट्री एरिया के साथ लगते दौलतपुर के इलाके में इंडस्ट्री जोन बनने की संभावना है। इसके अलावा घनौर रोड व जिले के अन्य हिस्सों में यह राहत मिलेगी। हरमिदर ने कहा कि जिले के अधिकतर इलाके में इंडस्ट्री एरिया की सड़कों की चौड़ाई का पूर्व नियम पूरा नहीं पा रही थी। ट्रांसपोर्टेशन की राह आसान हुई

समिट में लुधियाना हवाई अड्डा का 15 को उद्घाटन करके आठ महीने में पूरा करने का फैसला लुधियाना के कारोबार के लिए बड़ी राहत है। इसके साथ ही पटियाला वालों के लिए मोहाली के बाद लुधियाना दूसरा आसान विकल्प बन जाएगा। इसके अलावा मक्खू रेल लाइन बनने से पंजाब के साथ-साथ पटियाला के लिए भी एक बड़ी सुविधा होगी, जिससे ट्रांसपोर्टेशन की राह आसान होगी। सीएम ने पंजाब के फोकल प्वाइंट की डेवलपमेंट के लिए 150 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है, जिससे पटियाला के फोकल प्वाइंट में भी विकास कार्य होंगे।

chat bot
आपका साथी