गांवों में बढ़ा मौतों का आंकड़ा

कोविड की दूसरी लहर के दौरान चाहे शहरी इलाकों के मुकाबले ग्रामीण इलाकों में संक्रमण की दर कम है लेकिन मौत का आंकड़ा गावों में ज्यादा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 08:46 AM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 08:46 AM (IST)
गांवों में बढ़ा मौतों का आंकड़ा
गांवों में बढ़ा मौतों का आंकड़ा

जागरण संवाददाता, पटियाला : कोविड की दूसरी लहर के दौरान चाहे शहरी इलाकों के मुकाबले ग्रामीण इलाकों में संक्रमण की दर कम है लेकिन मौत का आंकड़ा गावों में ज्यादा है। यह आंकड़े एक अप्रैल से लेकर 11 मई यानी 41 दिन के हैं। इस अवधि के दौरान शहरी लोगों की मृत्यु दर 1.73 प्रतिशत है और ग्रामीण इलाकों की मृत्यु दर 2.86 प्रतिशत है।

सिविल सर्जन डा. सतिदर सिंह व जिला नोडल आफिसर डा. सुमित सिंह ने कहा कि अप्रैल की शुरुआत में कोविड की दूसरी लहर शुरू हुई है और तब से सेहत विभाग लोगों को जागरूक कर रहा है। लेकिन लोग सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस का पालन नहीं कर रहे हैं। अब भी गांवों में लोग बिना मास्क के घूम रहे हैं। शारीरिक दूरी का भी पालन नहीं किया जा रहा है। सिविल सर्जन ने लोगों से अपील की कि अगर उनमें कोविड के लक्षण दिख रहे हों तो तुरंत टेस्ट करवाएं और मरीज को जल्द से जल्द अस्पताल में दाखिल करवाएं।

एक अप्रैल से अब तक

कुल संक्रमित : 17412

कुल मौतें : 344

मृत्यु दर प्रतिशत : 1.97 शहरी इलाके

कुल संक्रमित : 13704

कुल मौतें : 238

मृत्यु दर प्रतिशत : 1.73 ग्रामीण इलाके

कुल संक्रमित : 3708

कुल मौतें : 106

मृत्यु दर प्रतिशत : 2.86 ये है कारण

गांवों में लोग अब भी टेस्ट करवाने से परहेज कर रहे हैं

वैक्सीन लगवाने में भी गांववालों की सुस्त है रफ्तार

सरकार द्वारा कोविड को लेकर जारी गाइडलाइंस का भी नहीं हो रहा है सख्ती से पालन

गांवों में ज्यादा गंभीर होने के बाद ही मरीजों को अस्पताल लाया जा रहा है। जागरण अपील

लोग सरकार द्वारा कोविड-19 को लेकर जारी गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करें। मास्क लगाएं और एक दूसरे से शारीरिक दूरी बनाए रखें। खांसी, जुखाम या फिर बुखार होने पर तुरंत अपना कोविड टेस्ट करवाएं। जब तक रिपोर्ट नहीं आती तब तक घर से बाहर न निकलें। घर में भी अलग से कमरे में रहें। इसके अलावा टीका जरूर लगवाएं। इस तरह हम कोरोना वायरस को मात दे सकें।

chat bot
आपका साथी