एक भारत, श्रेष्ठ भारत के तहत जल संरक्षण पर जताई चिता

जल संरक्षण की वैश्विक चिता के साथ युवा पीढ़ी को जागरूक करने के उद्देश्य से डीएवी पब्लिक स्कूल ने एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 07:04 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 07:04 PM (IST)
एक भारत, श्रेष्ठ भारत के तहत जल संरक्षण पर जताई चिता
एक भारत, श्रेष्ठ भारत के तहत जल संरक्षण पर जताई चिता

जागरण संवाददाता, पटियाला : जल संरक्षण की वैश्विक चिता के साथ युवा पीढ़ी को जागरूक करने के उद्देश्य से डीएवी पब्लिक स्कूल ने एक भारत, श्रेष्ठ भारत के तहत एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया। इस आयोजन का शुभारंभ स्कूल के इको क्लब के साथ प्रिसिपल विवेक तिवारी द्वारा पौधारोपण के साथ किया गया।

इस उपरांत मोनिका शर्मा और शिवानी के मार्गदर्शन में कक्षा पांचवीं और छठी के छात्रों ने एक नाटक प्रस्तुत किया, जिसके दौरान उन्होंने दशकों पूर्व पृथ्वी की दशा और जीवनशैली तथा वर्तमान समय के दौरान पृथ्वी पर जीवन की गुणवत्ता पर प्रकाश डाला। उन्होंने मानव जाति के द्वारा की जा रही लापरवाही भरे कार्यों पर भी प्रकाश डाला जो वास्तव में प्राकृतिक संसाधनों की कमी का कारण बन रहे हैं। अद्भुत चित्रण ने छात्रों और स्टाफ के सदस्यों की भव्य सभा को प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के विचारों साथ जोड़ दिया।

इसके बाद सोनम के मार्गदर्शन में तैयार किए गए नुक्कड़ नाटक में नौवीं कक्षा के 25 छात्रों के अभूतपूर्व प्रदर्शन के साथ पीने योग्य पानी की कमी की दुखद स्थिति को स्पष्ट रूप से व्यक्त किया, नाटक ने न केवल कई विचारशील विषयों को उजागर किया, बल्कि अपने व्यंग्य भरे संवादों से सभा को भी हंसाया।

प्रिसिपल विवेक तिवारी ने नीरा खुराना (विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष) और धनजीत कौर (ईबीएसबी की नोडल अधिकारी) और उनकी टीम को बधाई देते हुए कहा कि पानी जीवन का एक अमृत है, हमारा प्रमुख आदर्श वाक्य होना चाहिए। जब हम इसका संरक्षण करते हैं तो हम सुनिश्चित करते हैं कि यह हमारे अगले पीड़ी के लिए पर्याप्त होगा। पानी का विवेकपूर्ण उपयोग इसे बचाने में बहुत बड़ा योगदान दे सकता है, इसे कुशलतापूर्वक उपयोग करने का अभ्यास हमे करना चाहिए। अंत में कार्यक्रम का समापन प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरण के साथ हुआ।

chat bot
आपका साथी