पूर्व राष्ट्रपति डा. कलाम की याद में फ‌र्स्ट एड प्रतियोगिता करवाई

पूर्व राष्ट्रपति डा. एपीजे अब्दुल कलाम की 91वीं जयंती के अवसर पर स्कालर पब्लिक स्कूल राजपुरा में फ‌र्स्ट एड इंटर स्कूल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 11:29 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 11:29 PM (IST)
पूर्व राष्ट्रपति डा. कलाम की याद में फ‌र्स्ट एड प्रतियोगिता करवाई
पूर्व राष्ट्रपति डा. कलाम की याद में फ‌र्स्ट एड प्रतियोगिता करवाई

संस, राजपुरा (पटियाला) : पूर्व राष्ट्रपति डा. एपीजे अब्दुल कलाम की 91वीं जयंती के अवसर पर स्कालर पब्लिक स्कूल राजपुरा में फ‌र्स्ट एड इंटर स्कूल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसका आयोजन प्राथमिक चिकित्सा सुरक्षा मिशन पटियाला के सौजन्य से किया गया। प्रतियोगिता का थीम था कि अगर परिवार का कोई सदस्य अचानक गिर जाए और बेहोश हो जाए तो आप घर पर क्या करेंगे।

स्वास्थ्य जागरूकता मिशन की टीम ने स्कूलों, एनएसएस, एनसीसी वालंटियर्स को सीपीआर और प्राथमिक चिकित्सा का परीक्षण देने के लिए दौरा किया और सभी प्रतिभागियों को प्राथमिक चिकित्सा का सही तरीका भी बताया। इसमें विभिन्न स्कूलों ने भाग लिया और अपने ज्ञान व हुनर का प्रदर्शन किया। कार्यक्रम में स्कूल के चेयरमैन तरसेम लाल जोशी व डायरेक्टर सुदेश जोशी मुख्यातिथि के तौर पर उपस्थित हुए। जज के तौर पर काका राम वर्मा एफएएचएस, डीटीएस इंडियन रेडक्रास सोसायटी, डा. नीरज भारद्वाज, प्रिसिपल बीके आइएमएस, पार्षद परमिदर कौर उपस्थित हुए। प्रतियोगिता में स्कालर पब्लिक स्कूल राजपुरा ने प्रथम स्थान, कारपेडियम स्कूल ने दूसरा स्थान हासिल किया। जबकि बाकि स्कूलों को कंसोलेशन पुरस्कार दिया गया। स्कूल प्रिसिपल भारती ने सभी जजों का धन्यवाद किया व कहा कि उनके द्वारा दी गई बहुमूल्य जानकारी से प्रत्येक विद्यार्थी लाभ उठा सकेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि ये जानकारी भविष्य में भी उनके काम आएगी व इससे उनका परिवार और आसपास के लोग भी लाभान्वित होंगे।

chat bot
आपका साथी