एफसीआइ की नई नीतियों के विरोध में किसानों ने दिया धरना

संयुक्त किसान मोर्चा के नेतृत्व में विभिन्न किसान जत्थेबंदियों ने मांगों को लेकर एसडीएम कार्यालय के बाहर रोष प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 19 Mar 2021 05:58 PM (IST) Updated:Fri, 19 Mar 2021 05:58 PM (IST)
एफसीआइ की नई नीतियों के 
विरोध में किसानों ने दिया धरना
एफसीआइ की नई नीतियों के विरोध में किसानों ने दिया धरना

जेएनएन, समाना (पटियाला) : संयुक्त किसान मोर्चा के नेतृत्व में विभिन्न किसान जत्थेबंदियों ने मांगों को लेकर एसडीएम कार्यालय के बाहर रोष प्रदर्शन किया। इस दौरान एसडीएम को एक मांग पत्र भी दिया। उन्होंने मांग पत्र में कहा है कि एफसीआइ द्वारा गेंहू की फसल की खरीद करने के लिए गैर जरूरी शर्तें लगाने के साथ जमीन का रिकार्ड भी मांगा जा रहा है। आरोप लगाया कि ये शर्तें किसान आंदोलन को कमजोर करने के लिए लगाई जा रही हैं। किसान नेता जसवीर सिंह फतेहपुर और अजायब सिंह शाहपुर ने कहा कि नई शर्तों के मताबिक गेहूं का टोटा चार प्रतिशत से घटाकर दो प्रतिशत कर दिया गया है। इस बार खरीद किए जाने वाले गेहूं की नमी 14 प्रतिशत से घटा कर 12 प्रतिशत कर दी गई है। गेहूं के भीतर मिट्टी वगैरह में चार प्रतिशत की छूट थी तो अब उसे घटाकर समाप्त ही कर दिया गया है। किसान नेताओं ने कहा कि असल में यह नई शर्तें एमएसपी को तोड़ने के लिए लागू की जा रही हैं।

जसवीर सिंह फतेहपुर ने कहा है कि एफसीआइ द्वारा कहा गया है कि फसल का मूल्य जमीन के मालिक को दिया जाएगा। सच्चाई यह है कि मात्र नौ प्रतिशत किसान ही काश्तकार हैं और 16 लाख काश्तकार केवल दो से तीन एकड़ जमीन के मालिक हैं। उन्होंने मांग की कि जो किसान खेत में फसल की पैदावार कर रहा है, उस किसान को ही फसल की अदायगी की जाए। इसी के साथ गेहूं खरीद सबंधी जमीन का रिकार्ड जमा कराने की शर्त को भी रद किया जाए। मौके पर भारतीय किसान यूनियन के नेता तेजा सिंह, क्रांतिकारी किसान यूनियन नेता गरजा सिंह, जम्हूरी किसान सभा नेता पूर्ण चंद ननहेड़ा, किसान नेता कुलवीर टोडरपुर, बलविदर सिंह समाना, भगत राम और अन्य सदस्य हाजिर थे।

chat bot
आपका साथी