खाद के लिए दुकानों के बाहर लग रहीं कतारें

किसानों को समय पर खाद न मिलने से परेशानियों से दो चार होना पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 06:52 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 06:52 PM (IST)
खाद के लिए दुकानों के बाहर लग रहीं कतारें
खाद के लिए दुकानों के बाहर लग रहीं कतारें

संस, राजपुरा (पटियाला) : किसानों को समय पर खाद न मिलने से परेशानियों से दो चार होना पड़ रहा है। इतना ही नहीं, दुकान खुलने से पहले ही किसानों की दुकान के बाहर लगने वाली कतारें सरकार के साथ साथ राजनीतिक पार्टियों की करनी और कथनी की पोल खोलती नजर आ रही हैं।

जानकारों के अनुसार किसान को खेतों में खाद डालने की जरूरत है, लेकिन किसानों को समय पर खाद नही मिल पाने से कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पंजाब सरकार के अलावा सभी राजनीतिक पार्टियां अपने आपको किसान हितैषी होने का दावा करते नहीं थकतीं लेकिन इस समस्या को निजात दिलाने के लिए कोई भी किसान के साथ खड़ा दिखाई नहीं दे रहा। इतना ही नहीं, हैरानी वाली बात यह है कि नेशनल फर्टिलाइजर की तरफ से समय समय पर खाद डीलरों को खाद भेजी जा रही है, लेकिन किसानों को जरूरत के मुताबिक खाद नहीं मिल रही। आलम यह है कि दुकान खुलने से पहले ही किसान दुकान के बाहर कतारें लगा कर खड़े हो जाते हैं, लेकिन इसके बाद भी सभी को मांग के अनुसार खाद नहीं मिल पा रही। दुकानदार खाद के साथ दवा लेने को करते हैं मजबूर

न्यू अनाज मंडी खाद लेने पंहुचे किसान सर्बजीत सिंह, जसविदर सिंह, जसबीर सिंह ने बताया कि कुछ दुकानदार किसानों को खाद के साथ दवाई खरीदने पर मजबूर करते हैं जिससे छोटे किसान का आर्थिक तौर पर नुकसान होता है, इसको लेकर सरकार तक गुहार लगाई जा चुकी है, लेकिन इसके बाद भी खाद की समस्या का हल नही किया जा रहा। इसलिए सरकार को इस तरह के प्रबंध करने चाहिए जिससे किसान को जरुरत मुताबिक खाद मिलने से राहत मिल सके। सरकारी आदेश के मुताबिक डीलर के अलावा मार्कफेड को खाद की सप्लाई पहुंचाई जाती है, लेकिन हम डीलर को काउंटर पर बेचने के लिए बाध्य नहीं कर सकते। खेतीबाड़ी विभाग खाद वितरण को लेकर खुद आगे आए।

गगनदीप सिंह, एरिया मैनेजर, नेशनल फर्टिलाइटर

chat bot
आपका साथी