तबादला नीति के खिलाफ ईटीटी टैट पास अध्यापक भड़के

शिक्षा विभाग की तबादला नीति के खिलाफ ईटीटी टैट पास अध्यापक यूनियन 6505 ने बारादरी गार्डन से सीएम निवास की तरफ रोष प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 30 Aug 2021 04:49 PM (IST) Updated:Mon, 30 Aug 2021 04:49 PM (IST)
तबादला नीति के खिलाफ ईटीटी टैट पास अध्यापक भड़के
तबादला नीति के खिलाफ ईटीटी टैट पास अध्यापक भड़के

जागरण संवाददाता, पटियाला : शिक्षा विभाग की तबादला नीति के खिलाफ ईटीटी टैट पास अध्यापक यूनियन 6505 ने बारादरी गार्डन से सीएम निवास की तरफ रोष प्रदर्शन किया। इस दौरान यूनियन के सदस्यों ने दोपहर एक बजे बारादरी गार्डन से सीएम निवास की तरफ रोष मार्च शुरू किया। जिसके चलते करीब डेढ़ बजे प्रदर्शनकारी जब वाइपीएस चौक पहुंचे तो वहां मौजूद पुलिस ने उन्हें रोक लिया। जिसके बाद प्रदर्शनकारियों ने वहीं चौक में धरना लगाकर प्रदर्शन शुरू कर दिया। इसके बाद जिला प्रशासन ने उन्हें तीन सितंबर को शिक्षा मंत्री के साथ पैनल मीटिग के लिखित आश्वासन के बाद प्रदर्शन समाप्त करवाया।

यूनियन के राज्य प्रधान अमरजीत कंबोज ने बताया कि शिक्षा विभाग द्वारा साल 2019 में बनाई तबादला नीति में कमियों संबंधी कई बार विभाग के अधिकारियों को मिलकर अवगत करवा चुके हैं। बावजूद विभाग उनकी मांगों की ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा, जिससे अध्यापकों में रोष है। इसी रोष के चलते बेरोजगारों ने सीएम निवास के घेराव का एलान किया था। उन्होंने बताया कि विभाग की इसी तबादला नीति से करीब एक हजार अध्यापक पीड़ित हैं, जो तबादला होने के बावजूद पुराने स्कूलों में ही नौकरी करने को मजबूर हैं। क्योंकि इस तबादला नीति के तहत संबंधित अध्यापक का तबादला तो हो जाता है, लेकिन अध्यापक के अकेले स्कूल में होने की सूरत में या तो उसे रिलीव ही नहीं किया जाता या फिर तबादला होने के बाद डेपुटेशन पर उसी स्कूल में अध्यापक की दोबारा ड्यूटी लगा दी जाती है, जिससे अध्यापकों में रोष है। उन्होंने विभाग से इन नियमों तुरंत बदलाव करने की मांग की है। यूनियन की मुख्य मांगें

- सिगल टीचर को रिलीव करने का प्रबंध किया जाए।

- इंटर डिस्ट्रिक्ट डेपुटेशन रद की जाए।

- डीबार हुए अध्यापकों को बदली का मौका दिया जाए।

- 2019 में जिन अध्यापकों के तबादले हुए उनकी परेशानियों का हल निकाला जाए।

- 180 अध्यापकों के तबादले लागू किए जाएं और पुराना पे-स्केल बहाल किया जाए।

chat bot
आपका साथी