राजिदरा अस्पताल ने किया ब्लैक फंगस के 15 मरीजों का आपरेशन

ब्लैक फंगस के मद्देनजर मेडिकल कालेज के ईएनटी विभाग के मुखी डा. संजीव भगत के साथ डा. विश्व यादव डा. दिनेश कुमार शर्मा ने अब तक 15 मरीजों का सफल आपरेशन किया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 06:34 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 06:34 PM (IST)
राजिदरा अस्पताल ने किया ब्लैक फंगस के 15 मरीजों का आपरेशन
राजिदरा अस्पताल ने किया ब्लैक फंगस के 15 मरीजों का आपरेशन

जागरण संवाददाता, पटियाला : ब्लैक फंगस के मद्देनजर मेडिकल कालेज के ईएनटी विभाग के मुखी डा. संजीव भगत के साथ डा. विश्व यादव, डा. दिनेश कुमार शर्मा ने अब तक 15 मरीजों का सफल आपरेशन किया है। एंडोस्कोपिक सर्जरी के जरिए 12 रोगियों की आंख को सफलतापूर्वक बचा लिया गया है, जबकि तीन मरीजों की जान बचाने के लिए उनकी आंख निकालनी पड़ी।

मेडिकल कालेज के प्रिसिपल डा. राजन सिगला ने बताया कि सात मरीजों का इलाज पूरा होने और नियमित फालोअप के बाद छुट्टी दे दी गई है। इसके अलावा राजिदरा अस्पताल 12 अन्य फंगस रोगियों की भी देखभाल कर रहा है। उनका कुछ निजी अस्पतालों में आपरेशन किया गया है, लेकिन उन्हें विभिन्न कारणों से यहां पर रेफर किया गया है। फंगस के रोगियों की प्री-आपरेटिव और पोस्ट-आपरेटिव देखभाल प्रो. सिबिया के नेतृत्व में मेडिसिन विभाग की ओर से की जा रही है। एनेस्थीसिया विभाग का नेतृत्व प्रोफेसर प्रमोद और आंखों की देखभाल डा. तलवीर सिद्धू करते हैं। डा. संजीव भगत ने बताया कि राजिंदरा अस्पताल में ईएनटी विभाग फंगस रोगियों की देखभाल के लिए नवीनतम उपकरणों के साथ लैस है। डा. राजन सिगला ने बताया कि आइसोलेशन भवन में कोविड पाजिटिव फंगस रोगियों की सर्जरी के लिए एक नया ईएनटी आपरेशन थियेटर स्थापित किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी