शिक्षा विभाग करेगा सरकारी स्कूलों की प्राप्तियों का सर्वेक्षण

पटियाला राज्य के सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों की प्राप्तियों का स्कूल शिक्षा विभाग ने सर्वेक्षण करवाने का फैसला किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 Aug 2020 12:09 AM (IST) Updated:Wed, 05 Aug 2020 12:09 AM (IST)
शिक्षा विभाग करेगा सरकारी स्कूलों की प्राप्तियों का सर्वेक्षण
शिक्षा विभाग करेगा सरकारी स्कूलों की प्राप्तियों का सर्वेक्षण

जागरण संवाददाता, पटियाला : राज्य के सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों की प्राप्तियों का स्कूल शिक्षा विभाग ने सर्वेक्षण करवाने का फैसला किया गया है। शिक्षा मंत्री विजयइंद्र सिगला की देखरेख में होने वाले इस सर्वेक्षण की तैयारी संबंधी सचिव स्कूल शिक्षा कृष्ण कुमार ने पंजाब प्राप्ति सर्वेक्षण (पंजाब अचीवमेंट सर्वे) की तैयारी के लिए डीपीआइज, नोडल अफसरों, जिला शिक्षा अफसरों, ब्लाक प्राइमरी शिक्षा अफसरों और दूसरे अधिकारियों के साथ ऑनलाइन मीटिग की गई है। जिला शिक्षा अफसर (सेकेंडरी) हरिदर कौर और जिला शिक्षा अफसर (एलिमेंट्री) इंजीनियर अमरजीत सिंह ने बताया कि इस सर्वेक्षण में शैक्षिक सेशन 2020-21 दौरान राज्य के सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में शैक्षिक गुणवत्ता की परख की जाएगी। इस सर्वेक्षण की शुरुआत अगस्त महीने में होने वाले प्रश्नोत्तरी के साथ होगी और इससे पंद्रह दिन बाद फिर सर्वेक्षण संबंधी प्रश्नोत्तरी (क्विज) होगी।

सितंबर में बच्चों का पहला मॉक टेस्ट होगा। दूसरा मॉक टेस्ट अक्टूबर और तीसरा टेस्ट नवंबर में होगा। इस सर्वेक्षण के लिए कोई अलग पाठ्यक्रम नहीं होगा और यह पहले से पढ़ रहे विषयों के पाठ्यक्रम पर ही आधारित होगा। इस सर्वेक्षण के लिए क्लासवार विषयों का चयन किया गया है। जिसके अंतर्गत प्राइमरी कक्षाओं के सभी विषय, छठी से दसवीं तक के 4 विषयों (अंग्रेजी, गणित, विज्ञान और सामाजिक शिक्षा) और 11 व 12वीं क्लास के कुछ चुनिदा विषयों पर आधारित यह सर्वे करवाया जायेगा।

हरिदर कौर और इंजीनियर अमरजीत सिंह ने बताया कि इस सर्वे की सफलता के लिए ब्लाक शिक्षा अफसरों, शिक्षा सुधार टीमों, जिला और ब्लाक मेंटर, पढ़ो पंजाब, पढ़ाओ पंजाब टीम, स्कूल प्रमुख और अध्यापकों को विद्यार्थियों की तैयारी करवाने और उत्साहित करने की जिम्मेवारी सौंपी गई है। सर्वेक्षण संबंधी सभी जिलों के जिला और ब्लॉक मेंटर, अध्यापकों को प्रशिक्षण देंगे और अध्यापक द्वारा आगे बच्चों को इस संबंधी जानकारी देने के साथ-साथ भाग लेने के लिए प्रेरित करेंगे। सर्वेक्षण की तैयारी के लिए नमूने के तौर पर प्रश्नोत्तरी संबंधी सहायक सामग्री विभाग की तरफ से ऑनलाइन मुहैया करवाई जाएगी। इसके इलावा बच्चों पर मां बाप को इस सर्वेक्षण संबंधी अलग-अलग साधनों द्वारा ज्यादा से ज्यादा जागरूक किया जाएगा। इस सर्वेक्षण का मुख्य मंतव्य विभाग ने अपने अध्यापकों और विद्यार्थियों को हर पक्ष से केंद्र सरकार की तरफ से करवाए जाने वाले नेशनल अचीवमेंट सर्वेक्षण को तैयार करना है।

chat bot
आपका साथी