शिक्षा विभाग के अधिकारी और अध्यापकों को पढ़ाया चिता प्रबंधन का पाठ

जिला शिक्षा अफसर (एलिमेंट्री) पटियाला इंजी. अमरजीत सिंह और उप जिला शिक्षा अफसर (एलिमेंट्री) मनविदर कौर भुल्लर के नेतृत्व में स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों और अध्यापकों के लिए चिता प्रबंधन विषय पर वेबिनार करवाया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 11:12 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 11:12 PM (IST)
शिक्षा विभाग के अधिकारी और अध्यापकों को पढ़ाया चिता प्रबंधन का पाठ
शिक्षा विभाग के अधिकारी और अध्यापकों को पढ़ाया चिता प्रबंधन का पाठ

जागरण संवाददाता, पटियाला : जिला शिक्षा अफसर (एलिमेंट्री) पटियाला इंजी. अमरजीत सिंह और उप जिला शिक्षा अफसर (एलिमेंट्री) मनविदर कौर भुल्लर के नेतृत्व में स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों और अध्यापकों के लिए चिता प्रबंधन विषय पर वेबिनार करवाया। इस दौरान सीएमसी लुधियाना के पूर्व प्रोफेसर और पूर्व रजिस्ट्रार बाबा फरीद यूनिवर्सिटी आफ हेल्थ साइंसेज फरीदकोट, डा. अरविद शर्मा (न्यूरो सायकेट्रिस्ट) ने कोविड -19 के चिताजनक और तनाव भरे समय दौरान शारीरिक और मानसिक तंदरुस्ती के लिए आत्म -चितन, आत्मविश्वास, सकारात्मक सोच, शारीरिक कसरत, योग्य साधना, ध्यान और दूसरों साथ सहचर और सहयोग की भावना संबंधी विस्तार से जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि दफ्तरी कामकाज का बोझ घरेलू जिदगी पर और घरेलू जिदगी का प्रभाव दफ्तरी जीवन पर नहीं पड़ना चाहिए। इस कारण व्यक्ति का समूचा जीवन चिता भरपूर बन जाता है। डा. शर्मा ने बताया कि बहुत सी चिताएं सकारात्मक भी होती हैं और मानव इनको चुनौती के तौर पर लेता है, जिसके साथ नतीजे बेहतर आते हैं। जिस तरह जो विद्यार्थियों परीक्षा की चिता, सिर्फ एक लक्ष्य के तौर पर रखते हैं वह हमेशा अच्छे अंक लेकर पास होते हैं। डीईओ इंजी. अमरजीत सिंह ने डा. अरविद शर्मा का स्वागत किया। उन्होंने अपने स्वागती भाषण दौरान भागम-भाग वाली जिदगी में 'चिता प्रबंधन' की जरूरत पर जोर दिया।

इस दौरान मुख्य दफ्तर मोहाली से डा. दविदर सिंह बोहा स्टेट कोआर्डिनेटर पढ़ो पंजाब, पढ़ाओ पंजाब, गुरतेज सिंह खटड़ा, हरजीत कौर, गुरिदर कौर, जिला पटियाला के ब्लाक प्राइमरी शिक्षा अफसरों समेत 120 के करीब शख्सियतें शामिल हुई।

chat bot
आपका साथी