आनलाइन स्ट्डी के लिए प्रेरित कर रहा शिक्षा विभाग

कोरोना के कारण स्कूल बंद हैं। ऐसे में बच्चों को पढ़ाने के लिए शिक्षा विभाग दूरदर्शन चैनल के माध्यम से पढ़ाई करवा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 09:17 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 09:17 PM (IST)
आनलाइन स्ट्डी के लिए प्रेरित कर रहा शिक्षा विभाग
आनलाइन स्ट्डी के लिए प्रेरित कर रहा शिक्षा विभाग

जागरण संवाददाता, पटियाला : कोरोना के कारण स्कूल बंद हैं। ऐसे में बच्चों को पढ़ाने के लिए शिक्षा विभाग दूरदर्शन चैनल के माध्यम से पढ़ाई करवा रहा है। इस संबंधी विद्यार्थियों में जागरूकता पैदा करने के मकसद से जिला शिक्षा अफसर इंजीनियर अमरजीत सिंह और उनकी टीम ने शहर के स्लम एरिया में जाकर बच्चों को जागरूक किया। इस दौरान जिला शिक्षा अफसर के साथ संबंधित स्कूल के स्कूल मुखी और बीपीईओ भी मौजूद थे, जो साथ-साथ संबंधित बच्चे की पढ़ाई में प्रदर्शन संबंधी उनके अभिभावकों को जानकारी दे रहे थे। उन्होंने कहा कि इस दौरान समूह विद्यार्थियों में आनलाइन क्लासों के प्रति उत्साह देखने को मिला। विद्यार्थियों ने अपने-अपने पाठ्यक्रम अनुसार अलग-अलग विषयों का घर का काम भी नोट किया। उन्होंने कहा फिलहाल उनके द्वारा इस मुहिम की शुरुआत कर दी गई है जबकि आने वाले दिनों में घर-घर जाकर बच्चों को स्ट्डी मैटीरियल मुहैया करवाने के साथ-साथ अध्यापकों द्वारा फोन पर भी पढ़ाई में सहायता की जाएगी। क्लास के टाइम टेबल और चैनल के बारे में दी जानकारी

जिला शिक्षा अफसर अमरजीत सिंह ने विभिन्न डीटीएच आपरेटरों पर दूरदर्शन चैनल के नंबर संबंधी जानकारी देने के साथ-साथ उन्हें विभिन्न क्लासों के टाइम टेबल संबंधी भी जानकारी दी। इस दौरान कम पढ़े लिखे और अनपढ़ पेरेंट्स को चैनल संबंधी जानकारी देने के लिए डीईओ की तरफ से कई घरों में जाकर चैनल ट्यून करके पढ़ाई करने संबंधी जानकारी दी। इंजी. अमरजीत सिंह ने बताया कि डीडी पंजाबी द्वारा सुबह नौ बजे से 10.38 मिनट तक प्राइमरी वर्ग की क्लासें लगाई जा रही हैं। इसी तरह सेकेंडरी वर्ग की क्लासों का प्रसारण सुबह 10.40 बजे के बाद दोपहर लगभग चार बजे तक होता है।

chat bot
आपका साथी