शिक्षा विभाग ने बनाया पंजाब करियर पोर्टल

सुविधा - घर बैठे ही विद्यार्थी हायर एजुकेशन और रोजगार के क्षेत्र आसानी के साथ ढूंढ़ सकेंगे

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 09:22 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 09:22 PM (IST)
शिक्षा विभाग ने बनाया पंजाब करियर पोर्टल
शिक्षा विभाग ने बनाया पंजाब करियर पोर्टल

जागरण संवाददाता, पटियाला : सचिव स्कूल शिक्षा कृष्ण कुमार के नेतृत्व में राज्य के समूह जिला शिक्षा अफसरों और उप जिला शिक्षा अफसरों की पंजाब करियर पोर्टल संबंधी जूम एप के द्वारा प्रशिक्षण वर्कशाप हुई। वर्कशाप में यह बात उभरकर सामने आई कि उक्त पोर्टल विद्यार्थियों को अपने करियर संबंधी योग्य नेतृत्व देगा। जिसके अंतर्गत विद्यार्थी अपने और दूसरे राज्यों और विदेश में अपनी उच्च शिक्षा के क्षेत्र का चयन करके, अपनी योग्यता और पसंद अनुसार रोजगार आसानी के साथ चुन सकेंगे।

ये बात जिला शिक्षा अफसर (सेकंडरी) हरिदर कौर ने वर्कशाप में हिस्सा लेने के बाद कही। उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों की क्वालिटी एजुकेशन शिक्षा के लिए रोजाना नए प्रयास कर रहा है। इन प्रयासों की श्रृंखला में विभाग की तरफ से सरकारी स्कूलों के नौवीं क्लास से 12वीं क्लास तक के विद्यार्थियों को करियर चयन संबंधी गाइडेंस प्रदान करन के लिए पंजाब करियर पोर्टल स्थापित किया गया है। इस पोर्टल का प्रयोग करने के लिए हर विद्यार्थी की निजी आईडी बनाई जाएगी। जिसका प्रयोग करते हुए विद्यार्थी अपने देश और बाहर के देशों के लगभग 21 हजार कालेजों और यूनिवर्सिटियों, 1150 प्रवेश परीक्षाओं और लगभग 1200 स्कालरशिप की जानकारी हासिल कर सकेंगे। विभाग की तरफ से आइडी का प्रयोग सही ढंग के साथ करने संबंधी अध्यापकों के कैपेस्टी बिल्ड प्रोग्राम भी लगाए जा रहे हैं जिससे अध्यापक विद्यार्थियों का मार्गदर्शन कर सकें।

उप जिला शिक्षा अफसर (सेकेंडरी) सुखविदर खोसला ने बताया कि इस प्रोजेक्ट को यूनिसेफ, एनजीओ आसमां फाउंडेशन और टाटा पावर की तरफ से चलाया जा रहा है। राज्य के लगभग 20 हजार स्कूलों के नौवीं से बारहवीं क्लास तक के लगभग 8.50 लाख विद्यार्थियों के लिए यह प्रोजेक्ट वरदान साबित होगा। पंजाब सरकार की योग्य नेतृत्व के अंतर्गत यह प्रोजेक्ट लड़कियों को हायर एजुकेशन के क्षेत्र में अपने कौशल के आधार पर सही स्ट्रीम की चयन करके रोजगार प्राप्ति में खास तौर पर सहायक होगा।

chat bot
आपका साथी