विद्यार्थियों की समस्या हल करना पहला मकसद : डा. खुशविंदर

कोविड महामारी का असर हर वर्ग पर पड़ा है। विद्यार्थियों की पढ़ाई पर इसका काफी असर पड़ा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 05:46 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 05:46 PM (IST)
विद्यार्थियों की समस्या हल करना पहला मकसद : डा. खुशविंदर
विद्यार्थियों की समस्या हल करना पहला मकसद : डा. खुशविंदर

जागरण संवाददाता, पटियाला : कोविड महामारी का असर हर वर्ग पर पड़ा है। विद्यार्थियों की पढ़ाई पर इसका काफी असर पड़ा है। इस दौरान मेरा और मेरे स्टाफ का मकसद विद्यार्थियों की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर हल करना है। विद्यार्थियों बेहतरी के लिए विभिन्न सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किए गए हैं, ताकि विद्यार्थी इनका लाभ प्राप्त करके रोजगार हासिल कर सकें। ये विचार मुल्तानी मल मोदी कालेज के प्रिसिपल डा. खुशविदर कुमार ने दैनिक जागरण से विशेष बातचीत में व्यक्त किए। उन्होंने बताया कि 2014 में उनकी मोदी कालेज में प्रिसिपल के तौर पर ज्वाइनिग हुई और अब तब से लेकर अब तक वे कालेज व विद्यार्थियों की बेहतरी के लिए काम कर रहे हैं। सवाल : कोविड के दौरान विद्यार्थियों की आनलाइन स्ट्डी के लिए क्या उचित कदम उठाए हैं?

- महामारी के दौरान विद्यार्थियों को आनलाइन स्ट्डी करवाने के लिए हर सुविधा शुरू की गई। यहां कालेज में सभी क्लास रूम को स्मार्ट क्लास रूम के तौर पर तैयार किया गया। जिसमें एक लैपटाप व आनलाइन सिस्टम लागू किया गया ताकि अध्यापक यहां अपनी कलास में बैठकर बिना किसी परेशानी के विद्यार्थियों को आनलाइन पढ़ाई करवा सकें। इसके अलावा पूरा कैंपस वाईफाइ किया जा चुका है। मैं खुद और कालेज स्टाफ विद्यार्थियों की हर समस्या को प्राथमिकता के आधार पर हल करते हैं। सवाल : विद्यार्थियों के शिक्षा के विकास के लिए कौन-कौन से कोर्स शुरू किए हैं?

- विद्यार्थियों के लिए एमएससी, बीटी, बीएससी, सीएसएम, बीकाम, आईडब्ल्यूटीटी के अलावा विभिन्न कोर्स शुरू किए गए हैं। इसके अलावा शार्ट टर्म वाले कोर्स भी शुरू किए हैं जिनमें सोफ्ट स्किल, आईटी एंड जीएसटी रिटर्न फिलिग करना, फिनिशिग प्रोग्राम, बेसिक कैंप एप और इंग्लिश लैंग्वेज एंड प्रोनाउंसेशन के नाम शामिल हैं। बड़ी बात है कि कालेज के करीब 100 विद्यार्थियों को सरबत का भला चेरिटेबल ट्रस्ट द्वारा 10 हजार प्रति विद्यार्थी स्कालरशिप दे रहा है। सवाल : इंफ्रास्ट्रक्चर व कालेज बिल्डिग में क्या बदलाव किया है?

- सबसे बड़ी बात है कि कालेज की बिल्डिग में रेन हार्वेस्टिग सिस्टम लगाया गया है। कालेज में चार जगह पर यह सिस्टम लगा है। इससे बारिश के पानी को जमीन तक ले जाया जाता है। कालेज के हर कलास रूम को मौजूदा समय के अनुसार अपडेट किया गया है। इसके अलावा कालेज में एक टेमिस एकेडमी तैयार की गई है। वहीं, दूसरी ओर कालेज के ग्राउंड में क्रिकेट एकेडमी बनाई गई है। जिससे विद्यार्थियों को काफी लाभ मिल रहा है। सवाल : विद्यार्थियों के लिए आप क्या संदेश देना चाहते हैं?

- महामारी ने पहले और तीसरे स्थान पर रहने वाले विद्यार्थियों को एक प्लेटफार्म पर बराबर लाकर खड़ा कर दिया है। इससे विद्यार्थियों में कहीं न कहीं रोष है। लेकिन ऐसे विद्यार्थियों को निराश नहीं होना चाहिए। बल्कि विद्यार्थियों को और कड़ी मेहनत करनी चाहिए। इसका फल उसे आने वाले समय में जरूर मिलेगा। अगर विद्यार्थियों को पढ़ाई संबंधी कोई दिक्कत आती है तो वे उनसे कभी भी संपर्क कर सकते हैं या फिर अपने अध्यापक को अपनी समस्या बताएं, जिसके तुरंत हल करने का प्रयास किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी