गांव नौहरा में पंचायत के फैसले संबंधी डीसी से रिपोर्ट तलब

पंजाब राज्य अनुसूचित जाति आयोग ने पटियाला डिप्टी कमिश्नर से धान की फसल लगाने संबंधी पास किए गए प्रस्तावों के बारे में रिपोर्ट तलब की है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 06:13 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 06:13 PM (IST)
गांव नौहरा में पंचायत के फैसले  संबंधी डीसी से रिपोर्ट तलब
गांव नौहरा में पंचायत के फैसले संबंधी डीसी से रिपोर्ट तलब

जागरण संवाददाता, पटियाला : पंजाब राज्य अनुसूचित जाति आयोग ने पटियाला डिप्टी कमिश्नर से धान की फसल लगाने संबंधी पास किए गए प्रस्तावों के बारे में रिपोर्ट तलब की है। पंजाब राज्य अनुसूचित जाति आयोग की चेयरपर्सन तेजिदर कौर ने बताया कि इंटरनेट मीडिया द्वारा उनके ध्यान में आया है कि पटियाला जिला के ब्लाक नाभा के अधीन आते गांव नौहरा की ग्राम पंचायत और सरपंच ने एक प्रस्ताव पास करके धान की रोपाई संबंधी रेट तय किए और फैसले का उल्लंघन करने पर 50 हजार रुपये का जुर्माना करने का फैसला किया है।

उन्होंने कहा कि उक्त पंचायत का यह फैसला पंजाब राज्य अनुसूचित जाति आयोग द्वारा 11 जून 2020 को जारी उन आदेशों के विपरीत है, जिनमें राज्य में निदेशक, ग्रामीण विकास और पंचायत विभाग को आदेश दिए गए थे कि इस तरह के पास किए गए सभी प्रस्ताव रद किए जाएं। साथ ही पंचायतों को इस बात से अवगत करवाया जाए कि वह इस तरह के प्रस्ताव या फरमान जारी करने का अधिकार नहीं रखतीं। उन्होंने कहा कि इसलिए पंचायती विभाग ने फिर से पत्र लिखकर हिदायत की है कि वह पंचायतों को मजदूरी तय करने संबंधी भविष्य में कोई प्रस्ताव पास न करने बारे जागरूक करें। डीसी को आगामी सात जुलाई को संबंधित उप-मंडल अफसर (सिविल) द्वारा रिपोर्ट पेश करने को कहा गया है।

chat bot
आपका साथी