गांव में कोविड के फैलाव को रोकने के लिए डीसी ने दिए कमेटियां गठित करने के निर्देश

जिले के गांव में लगातार बढ़ रहे कोविड को रोकने के लिए डिप्टी कमिश्नर कुमार अमित ने विशेष रणनीति बनाई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 07:57 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 07:57 PM (IST)
गांव में कोविड के फैलाव को रोकने के लिए 
डीसी ने दिए कमेटियां गठित करने के निर्देश
गांव में कोविड के फैलाव को रोकने के लिए डीसी ने दिए कमेटियां गठित करने के निर्देश

जागरण संवाददाता, पटियाला : जिले के गांव में लगातार बढ़ रहे कोविड को रोकने के लिए डिप्टी कमिश्नर कुमार अमित ने विशेष रणनीति बनाई है। इस नीति को लागू करने के लिए एडीसी पूजा स्याल सहित जिला के एसडीएम के अलावा विभिन्न जिला अधिकारियों के साथ डीसी ने मीटिग की। इस दौरान डीसी ने गांव के सरपंचों को सरकार द्वारा शुरू की कोरोना के खिलाफ लड़ाई में साथ देने का आह्वान किया।

डीसी ने बताया कि जिला में बड़े स्तर पर जागरूकता मुहिम शुरू करते हुए महामारी को गांव में फैसले से रोकने के लिए सरकार द्वारा शुरू किए मिशन फतेह के तहत सब डिवीजन स्तर पर गांव स्तर पर कमेटियां गठित की गई हैं। सब डिवीजन में एसडीएम की अगुवाइ में यह कमेटियां डीएसपी, एसएमओ, बीडीपीओ, सीडीपीओ व ब्लाक प्राइमरी शिक्षा अफसर शामिल होंगे। डीसी ने बताया कि इन कमेटियों द्वारा एडीसी पूजा स्याल को रिपोर्ट करनी होगी। इसे अलावा एसडीएम अपने अधिकारी क्षेत्र में विभिन्न विभागों के अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, कानूनगो, बीडीपीओ, एसईपीओ, एसडीओ, जल सप्लाई व सैनिटेशन, एसईपीओ, पंचायत अधिकारियों को सेक्टर अफसर लगाएंगे। सब डिवीजनल कमेटी ही गांव स्तर पर कमेटी बनाएगी, जिसमें पंचायत सचिव, पटवारी, गांव का पुलिस अफसर, सहकारी सभा का सचिव, एएनएम, आंगनबाड़ी, आशा वर्कर, गांव के सरकारी स्कूल के अध्यापक इसमें शामिल किए जाएंगे। इसके अलावा सिविल सर्जन द्वारा एसडीएम व एसएमओ से तालमेल करके सभी वेलनेस सेंटर, एसएचसी व पीएचसी स्तर पर सेहत सब कमेटियां गठित की जाएंगी। यह कमेटियां गांव स्तर पर कमेटियों से तालमेल रखेंगी।

डीसी ने बताया कि इस कमेटी के पास आरएटी किट,खांसी व बुखार के अलावा कोविड लक्ष्णों की जरूरी दवा जरूरी हो। ब्लाक विकास व पंचायत अफसरों द्वारा गांव के सरपंचव विभिन्न चुने नुमाइंदों को गांव स्तर की कमेटी को सहयोग देने के लिए प्रेरित किया जाएगा ताकि लोग अपने कोविड के टेस्ट करवाने के लिए आगे आएं और किसी भी तरह के लक्षण आने पर तुरंत अपना इलाज शुरू करवाएं। डीसी कुमार अमित ने बताया कि हर सेक्टर अफसर को 10 गांव का इंचार्ज बनाया जाएगा और सेहत कमेटी द्वारा हर पांच गांव को प्रति दिन कवर किया जाएगा। इस तरह अगले एक हफ्ते के भीतर जिला के सभी गांव में जागरूकता मुहिम चलाकर लोगों को कोविड को आगे फैलने से रोका जाएगा। इस संबंधी बाकायदा एक रिपोर्ट भी तैयार की जाएगी, जिसमें कोविड सैंपल, कोविड व नान कोविड मौत, नजदीक के आरएमपी या फिर केमिस्ट शाप का नाम, फोन नंबर या गांव निवासी को सेहत समस्या या कोई दवा लिए जाने संबंधी तथ्य शामिल किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी