दलाई लामा पहुंचे राजपुरा, मानवीय सिद्धांतों का पढ़ाया पाठ

चितकारा विश्वविद्यालय के पंजाब कैंपस में सोमवार को तिब्बत के राष्ट्रीय अध्यक्ष और 14वें आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा पहुंचे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Oct 2019 01:07 AM (IST) Updated:Tue, 15 Oct 2019 01:07 AM (IST)
दलाई लामा पहुंचे राजपुरा, मानवीय सिद्धांतों का पढ़ाया पाठ
दलाई लामा पहुंचे राजपुरा, मानवीय सिद्धांतों का पढ़ाया पाठ

संवाद सहयोगी, राजपुरा : चितकारा विश्वविद्यालय के पंजाब कैंपस में सोमवार को तिब्बत के राष्ट्रीय अध्यक्ष और 14वें आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा पहुंचे। इस दौरान उनको डॉक्टरेट की मानद उपाधि, डॉक्टर आफ लिटरेचर (डी.लिट) से सम्मानित किया गया। यह सम्मान उन्हें समाज व मानवता की भलाई, विश्व में शांति व शिक्षा और अध्यात्म के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए दिया गया। वह यहां 14 अक्टूबर से शुरू हुए ग्लोबल वीक 2019 में शामिल होने के लिए पहुंचे थे। यहां उन्होंने हजारों विद्यार्थियों व फैकल्टी के सदस्यों को मानवीय सिद्धांतों का पाठ पढ़ाया। 'द नीड फॉर यूनिवर्सल एथिक्स इन एजुकेशन' विषय भाषण देते हुए कहा कि आज के समय की चुनौती का सामना करने के लिए मनुष्य को सार्वभौमिक उत्तरदायित्व की व्यापक भावना का विकास करना चाहिए। हम सभी को यह सीखने की जरूरत है कि हम न केवल अपने लिए बल्कि पूरे मानवता के लाभ के लिए काम करें। मानव अस्तित्व की वास्तविक कुंजी सार्वभौमिक उत्तरदायित्व ही है। यह विश्व शांति, प्राकृतिक संसाधनों के समवितरण और भविष्य की पीढ़ी के हितों के लिए पर्यावरण की उचित देखभाल का सबसे अच्छा आधार है।

इस दौरान यूनिवर्सिटी के दो दर्जन से ज्यादा विद्यार्थियों व फैक्लटी ने ग्लोबल वार्मिग व अलग-अलग देशों में हो रही हिसा पर भी सवाल जवाब किए। इसका उन्होंने नपे तुले शब्दों में जवाब देकर विद्यार्थियों का मनोबल बनाया।इससे पहले चांसलर डॉ. अशोक चितकारा, कुलपति डॉ. मधु चितकारा और चितकारा विश्वविद्यालय में अध्ययन कर रहे तिब्बती छात्रों ने सांस्कृतिक समारोह पेश कर उनका पारंपरिक स्वागत किया गया। बता दें कि चितकारा यूनिवर्सिटी के ग्लोबल वीक में 18 अक्टूबर तक 22 देशों की 39 यूनिवर्सिटी के 55 से ज्यादा डेलीगेट्स हिस्सा ले रहे हैं।

chat bot
आपका साथी