योद्धा बिना सुरक्षा के लड़ रहे कोरोना वायरस से जंग, यूनियन नेता बोले, कर्मी घर लेकर जा रहे वायरस, प्रशासन मौन

लगातार बढ़ते संक्रमण के बीच ड्यूटी पर डटे सफाई कर्मचारी बिना सुरक्षा के कोरोना से जंग लड़ रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 10:00 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 10:00 PM (IST)
योद्धा बिना सुरक्षा के लड़ रहे कोरोना वायरस से जंग, यूनियन नेता बोले, कर्मी घर लेकर जा रहे वायरस, प्रशासन मौन
योद्धा बिना सुरक्षा के लड़ रहे कोरोना वायरस से जंग, यूनियन नेता बोले, कर्मी घर लेकर जा रहे वायरस, प्रशासन मौन

जागरण संवाददाता, पठानकोट : लगातार बढ़ते संक्रमण के बीच ड्यूटी पर डटे सफाई कर्मचारी बिना सुरक्षा के कोरोना से जंग लड़ रहे हैं। रोजाना टनों के हिसाब से शहर का कूड़ा इक्ट्ठा करने वाले योद्धाओं को कोरोना से बचाव के लिए न तो मास्क दिए गए हैं और न ही ग्लव्स। वे इनके बिना है हाथों से कूड़ा एकत्र करने को मजबूर हैं। ऐसे में वे शहर की सफाई करते हुए वायरस को घर ले जा सकते हैं। इस बारे में प्रशासनिक अधिकारियों को भी मालूम है, फिर भी उनकी मांग पर ध्यान नहीं दिया जा रहा। इससे इन कोरोना योद्धाओं के मन में निगम के प्रति गहरा रोष पाया जा रहा है। टेबल टाक तक करने को तैयार नहीं अधिकारी : कटो

अखिल भारतीय सफाई मजदूर यूनियन के प्रधान रमेश कटो का कहना है कि लगातार वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। अपनी-अपनी सुरक्षा को लेकर अधिकारी व स्टाफ पूरा ध्यान दे रहें हैं, लेकिन सफाई कर्मियों की सुरक्षा को लेकर जिला प्रशासन उनसे टेबल-टाक करने तक तैयार नहीं है। कई बार समस्या बताई है परंतु कोई हल नहीं हो रहा।

परिवार व शहर पर मंडरा रहा खतरा : दरोगा

यूनियन के महासचिव रमेश दरोगा का कहना है कि सफाई कर्मी बिना ग्लव्स, मास्क व सैनिटाइजर के कूड़ा उठा रहे हैं। कूड़े से भी संक्रमण हो सकता है इस बात को सभी भलि-भांति जानते हैं। कर्मचारी रोजाना वायरस लेकर घर जा रहे हैं जिससे उनके परिवार के साथ-साथ शहर पर भी वायरस का खतरा मंडरा रहा है। ध्यान न दिया तो हालात और बिगड़ सकते हैं।

प्रशासन स्थिति खराब होने का इंतजार कर रहा : दीपक

यूनियन चेयरमैन दीपक भट्टी ने कहा कि पहले मौखिक तौर पर अधिकारियों को ग्लव्स, मास्क व सैनिटाइजर न होने संबंधी जानकारी दी गई। उसके बाद मांग पत्र भी दिया गया, लेकिन बावजूद इसके समस्या का समाधान नहीं हुआ। ऐसा लगता है कि प्रशासन स्थिति खराब होने का इंतजार कर रहा है।

रुमाल बांधकर काम चला रहे : सुदेश बब्बी

सुदेश बब्बी ने कहा कि 450 सफाई कर्मचारी अनजाने में वायरस को घर लेकर जा रहे हैं। उनके पास न तो ग्लव्स हैं और न ही मास्क। ऐसे में कई रुमाल बांध कर काम चला रहे हैं तो कई अपना मास्क खरीद कर जैसे-कैसे समय निकाल रहे हैं।

समस्या को हलके में ले रहा प्रशासन : दिनेश भट्टी

यूनियन के वाइस प्रधान दिनेश भट्टी का कहना है कि कर्मचारी काम तो कर रहे हैं, लेकिन कब स्थिति खराब हो जाए कुछ कहा नहीं जा सकता। प्रशासन इस समस्या को हल्के में ले रहा है। ऐसा लगता है कि निगम प्रशासन स्थिति खराब होने का इंतजार कर रहा है कि उसके बाद ही कुछ करेंगे।

chat bot
आपका साथी