14 फुट चौड़ी पुली को तोड़कर 34 फुट चौड़े पुल बनाने का काम शुरू

सरकारी महिदरा कालेज के सामने जैकब ड्रेन पर बनी 14 फुट चौड़ी पुली को तोड़कर 34 फुट चौड़े पुल बनाने का निर्माण कार्य मंगलवार से शुरू हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Jun 2021 06:41 PM (IST) Updated:Tue, 01 Jun 2021 06:41 PM (IST)
14 फुट चौड़ी पुली को तोड़कर 34 
फुट चौड़े पुल बनाने का काम शुरू
14 फुट चौड़ी पुली को तोड़कर 34 फुट चौड़े पुल बनाने का काम शुरू

जागरण संवाददाता, पटियाला : सरकारी महिदरा कालेज के सामने जैकब ड्रेन पर बनी 14 फुट चौड़ी पुली को तोड़कर 34 फुट चौड़े पुल बनाने का निर्माण कार्य मंगलवार से शुरू हो गया। मेयर संजीव शर्मा बिट्टू ने 68 लाख रुपये की लागत से बनना वाले इस पुल का निर्माण शुरू करवाने के बाद कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह, सांसद परनीत कौर और बीबा जयइंद्र कौर ने महामारी के बावजूद शहर के प्रमुख विकास कार्यों में फंड की कोई कमी नहीं आने दी है। ट्रैफिक बढ़ने के बाद से ही महिदरा कालेज के सामने बनी तंग पुली हादसों का कारण बनी हुई थी। उन्होंने बताया कि पुल की कुल लंबाई 14 से 34 फुट होने से शहरवासियों को ट्रैफिक जाम से बड़ी राहत मिलेगी और साथ ही इस स्थान पर सड़क हादसों में कमी आ सकेगी।

मेयर ने बताया कि ड्रेन पर बनी 14 फुट चौड़ी पुली के नीचे एक बड़ा दीवार रूपी पिल्लर है। बारिश के दिनों में जैसे ही शहर का पानी जैकब ड्रेन की ओर जाना शुरू होता तो पुली के नीचे बना पिल्लर कचरे को रोककर पानी की निकासी को पूरी तरह से रोक देता था, जिससे शहर के कई इलाके जल भराव का शिकार हो जाते थे। नए पुल का डिजाइन सिंगल स्लैब के रूप में किया गया है। जैकब ड्रेन के एक किनारे से दूसरे किनारे तक करीब 11 मीटर लंबी स्लैब डाली जाएगी। पुल के नीचे कोई पिल्लर नहीं बनाया जाएगा ताकि ड्रेन के पानी में कोई बाधा न आए। मेयर के अनुसार बारिश का सीजन शुरू होने से पहले पुल तैयार करने वाली कंपनी जैकब ड्रेन के दोनों किनारों से पिल्लर बाहर निकालने का काम पूरा कर लेगी। संभव है कि 30 सितंबर तक ये काम पूरा हो जाए। मौके पर पार्षद निखिल बातिश शेरू, संदीप मल्होत्रा, वरिष्ठ कांग्रेसी राजिदर शर्मा और पुल निर्माण करने वाले ठेकेदार मंगत राय मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी