विधानसभा चुनाव-2022 के लिए चुनाव आयोग तैयार: डा. राजू

जिले में साल 2022 में सुरक्षित स्वतंत्र सुचारू और पारदर्शी विधानसभा चुनाव के लिए की जा रही तैयारियों की समीक्षा के लिए पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी डा. एस करुणा राजू बुधवार शाम पटियाला पहुंचे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 09:22 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 09:22 PM (IST)
विधानसभा चुनाव-2022 के लिए चुनाव आयोग तैयार: डा. राजू
विधानसभा चुनाव-2022 के लिए चुनाव आयोग तैयार: डा. राजू

जागरण संवाददाता, पटियाला : जिले में साल 2022 में सुरक्षित, स्वतंत्र, सुचारू और पारदर्शी विधानसभा चुनाव के लिए की जा रही तैयारियों की समीक्षा के लिए पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी डा. एस करुणा राजू बुधवार शाम पटियाला पहुंचे। उन्होंने यहां जिला प्रशासनिक परिसर में जिला निर्वाचन अधिकारी संदीप हंस और एसएसपी हरचरण सिंह भुल्लर सहित जिला के सभी विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारियों और सहायक निर्वाचन अधिकारियों के साथ बैठक कर चुनाव व्यवस्था की समीक्षा की।

बैठक से पहले पत्रकारों से बात करते हुए डा. एस करुणा राजू ने कहा कि चुनाव आयोग पंजाब में साल 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार है। उन्होंने कहा कि इस बार राज्य के पांच लाख वरिष्ठ नागरिक मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट पेपर का इस्तेमाल किया जाएगा। इस बार महिला मतदाताओं के लिए 'योर वोट, योर स्ट्रेंथ एंड योर प्राइड' नाम से विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसके अलावा हर गांव, वार्ड और बूथ स्तर पर एक विशेष अभियान चलाया गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हर पात्र मतदाता मतदाता सूची में शामिल हो और विशेष रूप से हर तीसरे लिग का मतदाता वोटर लिस्ट का हिस्सा बने। प्रदेश में तीन लाख युवा नए मतदाता बने हैं और उन्हें गर्व से चुनावी प्रक्रिया का हिस्सा बनाया जा रहा है।

एक सवाल के जवाब में डा. राजू ने कहा कि पटियाला राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण जिला है, इसलिए पटियाला सहित पूरे राज्य में विधानसभा चुनाव शीघ्र, सुचारू, पारदर्शी और समय पर संपन्न कराने के लिए सभी तैयारियां की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि पिछले चुनाव में राज्य में अर्धसैनिक बलों की 525 कंपनियों को तैनात किया गया था। उन्होंने कहा कि उम्मीदवारों के खिलाफ किसी भी मामले का विवरण और वित्तीय लेनदेन और बकाया आदि का विवरण फॉर्म संख्या 26 में भरा जा रहा है। संवेदनशील बूथों की पहचान की समीक्षा की जा रही

एक सवाल के जवाब में मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि संवेदनशील बूथों की पहचान की हर पहलू से समीक्षा की जा रही है। भगोड़े अपराधियों, पैरोल जंपर्स, दंगाइयों, ड्रग तस्करों और गैर-जमानती वारंट वालों पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी और कानून के अनुसार कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण मतदान केंद्रों की संख्या 23211 से बढ़ाकर 24659 कर दी गई है और यह संख्या और बढ़ सकती है। पटियाला जिले में मतदान केंद्रों की संख्या 1663 से बढ़कर 1784 हो गई है। उन्होंने कहा कि कोविड की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए मतदान केंद्रों पर मास्क, ग्लव्स, सैनिटाइजर और सामाजिक दूरी की विशेष व्यवस्था की जाएगी।

chat bot
आपका साथी