शिक्षकों में पढ़ाने की कला निखारेगा आनलाइन ट्रेनिग प्रोग्राम

नई शिक्षा पालिसी के तहत शिक्षकों के स्किल डेवलपमेंट को निखारने के मकसद से सीबीएसई ने कांटीन्यूस प्रोफेशनल डेवलपमेंट प्रोग्राम इसी हफ्ते से शुरू किया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 11:59 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 11:59 PM (IST)
शिक्षकों में पढ़ाने की कला निखारेगा आनलाइन ट्रेनिग प्रोग्राम
शिक्षकों में पढ़ाने की कला निखारेगा आनलाइन ट्रेनिग प्रोग्राम

जागरण संवाददाता, पटियाला : नई शिक्षा पालिसी के तहत शिक्षकों के स्किल डेवलपमेंट को निखारने के मकसद से सीबीएसई ने कांटीन्यूस प्रोफेशनल डेवलपमेंट प्रोग्राम इसी हफ्ते से शुरू किया है। इसके साथ ही बोर्ड ने सीबीएसई स्कूल में पढ़ा रहे अध्यापकों के लिए हर साल कम से कम 50 घंटे ट्रेनिग सेशन अटेंड करना जरूरी कर दिया है। हालांकि इससे पहले भी बोर्ड द्वारा शिक्षकों की ट्रेनिग करवाई जाती थी, लेकिन उस समय केवल परीक्षा के समय ही ट्रेनिग सेशन आयोजित होते थे। इसके तहत हर जिले में सीबीएसई द्वारा ट्रेनिग कोआर्डिनेटर भी नियुक्त किए गए हैं। जिसके तहत पटियाला में डीएवी स्कूल के प्रिसिपल विवेक तिवारी को ट्रेनिग कोआर्डिनेटर नियुक्त किया गया है, जो आनलाइन ट्रेनिग में अध्यापकों के लिए आनलाइन ट्रेनर की भूमिका भी निभा रहे हैं।

आनलाइन ट्रेनिग के दौरान ट्रेनर नई शिक्षा नीति के तहत होने वाले विभिन्न बदलावों के संबंध में शिक्षकों को जानकारी देंगे। इस संबंध में बोर्ड ने सभी सीबीएसई स्कूलों के प्रिसिपलों से इसकी जानकारी स्कूल में सभी शिक्षकों को देने के लिए कहा है। जिससे अधिक से अधिक शिक्षक इस ट्रेनिग को अटेंड कर सकें। शिक्षकों को बोर्ड द्वारा हर माह दो सत्रों में ट्रेनिग में शामिल होने का भी मौका मिलेगा। बोर्ड की वेबसाइट पर ट्रेनिग विंग का होगा लिंक

सीबीएसई द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक बोर्ड की वेबसाइट पर ट्रेनिग विग का लिंक होगा। इस लिंक को क्लिक करते ही शिक्षक अपने कोड भरकर आनलाइन ट्रेनिग प्रोग्राम में भाग ले सकेगा। शिक्षक हर महीने दो निश्शुल्क ट्रेनिग करने के लिए एलिजिबल होंगे। इन विषयों पर होगी ट्रेनिग

-इंटीग्रेशन आफ लाइफ स्किल्स इन क्लासरूम एंड एव्रीडे लाइफ

-इनोवेटिव पेडागोजिज

-इंटीग्रेशन आफ आर्ट, स्पोर्ट एंड आइसीटी इन क्लासरूम

-टीचिग लर्निंग प्रैक्टिसिस

-साइबर सेफ्टी

- ब्लेंडेड लर्निंग

- ट्वेंटी फ‌र्स्ट सेंचुरी स्किल्स,

- चाइल्ड साइकोलाजी सीबीएसई की यह पहल बेहद सराहनीय है। सभी शिक्षकों को इस आनलाइन सत्रों में हिस्सा जरूर लेना चाहिए। इससे जहां उनकी पढ़ाने की कला निखरेगी वहीं विभिन्न विषयों पर उनकी जानकारी भी बढ़ेगी। जिससे वह क्लास में और भी बेहतर तरीके से पढ़ा सकेंगे।

-विवेक तिवारी, सिटी कोआर्डिनेटर, सीबीएसई

chat bot
आपका साथी