बनूड़ कौंसिल के अधिकारी स्वच्छता अवार्ड देने में व्यस्त, एनजीटी ने बैंक गारंटी जब्त करने के आदेश दिए

नगर कौंसिल बनूड के अधिकारी स्वच्छता अभियान के तहत करवाए मुकाबले में विजेताओं को अवार्ड देने में व्यस्त है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 06:53 PM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 06:53 PM (IST)
बनूड़ कौंसिल के अधिकारी स्वच्छता अवार्ड देने में व्यस्त, एनजीटी ने बैंक गारंटी जब्त करने के आदेश दिए
बनूड़ कौंसिल के अधिकारी स्वच्छता अवार्ड देने में व्यस्त, एनजीटी ने बैंक गारंटी जब्त करने के आदेश दिए

कुलदीप सिंह, बनूड़ (पटियाला): नगर कौंसिल बनूड के अधिकारी स्वच्छता अभियान के तहत करवाए मुकाबले में विजेताओं को अवार्ड देने में व्यस्त है। दूसरी तरफ सालिड वेस्ट को संभालने में विफल रहने के कारण नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने कौंसिल की बैंक गारंटी जब्त करने के आदेश दे दिए हैं। वहीं, नगर कौंसिल के अधिकारियों का कहना है कि उन्हें बैंक गारंटी जब्त करने के आदेशों का पत्र नहीं मिला है, फिर भी इस संबध में जवाब तैयार किया जा रहा है।

बीते दिनों स्वच्छता अभियान के तहत नगर कौंसिल ने शहर के होटल, स्वीट शाप, बैंक, स्कूलों में सफाई और ड्राइंग संबंधी मुकाबले करवाए गए थे। साफ सफाई में अव्वल रहने वाले संस्थानों को नगर कौंसिल की तरफ से सर्टिफिकेट दिए गए, लेकिन दूसरी तरफ सेवामुक्त जस्टिस जसबीर सिंह की अगुआई में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की निगरान कमेटी की आनलाइन मीटिग हुई। मीटिग में सालिड वेस्ट को सही ढंग से संभालने के काम में पिछड़ जाने की बात सामने आई। मीटिग में पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड को नगर कौंसिल बनूड़ की दो लाख रुपये की बैंक गारंटी को जब्त कर लेने के आदेश दिए हैं। जीरकपुर नगर कौंसिल को भी यही आदेश जारी किए गए हैं।

प्लास्टिक बेलिग मशीन को नहीं किया इंस्टाल

सालिड वेस्ट को संभालने के लिए नगर कौंसिल बनूड़ लाखों रुपये का खर्च तो कर रही है, लेकिन कोई काम नहीं किया जा रहा है। पांच लाख रुपये की प्लास्टिक बेलिंग मशीन की खरीद हुई, लेकिन यह मशीन नगर कौंसिल के परिसर में पड़ी है। इसे इंस्टाल हीं किया गया। कंपनी के अधिकारी ने बताया कि जब नगर कौंसिल के आफिसर मशीन इंस्टाल करने के लिए काल करेंगें, तो टेक्नीशियन को भेज देंगे।

ड्रेन की सफाई के लिए नहीं मिल रही मशीन

बनूड बन्नो माता मंदिर के बैक साइड से गुजरती 25 फीट ड्रेन की सफाई न होने के कारण गंदगी से लबालब भरी हुई है। नगर कौंसिल के ईओ, एसओ ,और अन्य अधिकारियों ने ड्रेन का जायजा लिया है, लेकिन कई दिन बीत जाने के बाद भी ड्रेन की सफाई का काम शुरू नहीं हुआ है। शहरवासियों का कहना है कि ड्रेन की सफाई न होने से बीमारी फैलने का डर है। रेस्टोरेंट और स्वीट शाप वाले ड्रेन में वेस्ट फेंक रहे हैं।

अकेला बंदा क्या कर सकता है: कम्यूनिटी फैसिलिटेटर

सफाई को लेकर नगर कौंसिल की तरफ से काम किया जा रहा है, लेकिन अकेला कोई क्या कर सकता है। सफाई रखना सबकी जिम्मेदारी है।

अमनदीप कौर, कम्यूनिटी फैसिलिटेटेर , नगर कौंसिल मशीन मोहाली से मंगवाई जाएगी

जेसीबी से ड्रेन की सफाई करवाने में मुश्किल आ रही है। बड़ी मशीन मोहाली से मंगवाई जाएगी। इस लिए सफाई में देरी हो रही है। एनजीटी की तरफ से बैंक गारंटी को जब्त किए जाने का लेटर नहीं मिला है, लेकिन फिर भी अपनी तरफ से जवाब तैयार किया जा रहा है। नगर कौंसिल की बाउंड्री वाल के साथ गंदगी वाले प्वांइट को हटाया जा रहा है।

बलविदर सिंह, ईओ, नगर कौंसिल बनूड़

chat bot
आपका साथी