बारिश से सुधरा एक्यूआइ, मंडी गोबिदगढ़ की हवा सबसे बेहतर

बारिश से सुधरा एक्यूआइ, मंडी गोबिदगढ़ की हवा सबसे बेहतर

गौरव सूद पटियाला रविवार रात हुई बारिश ने प्रदेश के लोगों की गर्मी से तो राहत दिलाई ही साथ ही प्रदूषण से भी राहत दिलाई।

JagranTue, 11 May 2021 08:21 AM (IST)

गौरव सूद, पटियाला

रविवार रात हुई बारिश ने प्रदेश के लोगों की गर्मी से तो राहत दिलाई ही, साथ ही प्रदूषण से भी राहत दिलाई। बारिश के बाद से राज्य का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) खराब से संतोषजनक कैटेगरी में शामिल हो गया। सोमवार को एक्यूआइ 70 होने के साथ मंडी गोबिदगढ़ की हवा राज्य में सबसे बेहतर रही। वहीं एक्यूआइ 72 के साथ पटियाला दूसरे, 91 के साथ जालंधर तीसरे, 95 के साथ अमृतसर चौथे, 97 के साथ लुधियाना पांचवें और एक्यूआइ 99 के साथ बठिडा की हवा सबसे प्रदूषित रही।

गेहूं की कटाई के बाद पराली जलाने के मामलों में आई तेजी से हवा की गुणवत्ता में बड़ी गिरावट दर्ज की गई थी। जिसके चलते विभिन्न शहरों का एक्यूआइ खराब कैटेगरी में शमिल हो गया था। जिससे इस हवा में सांस लेना सेहतमंद व्यक्तियों के लिए भी हानिकारक हो गया था। इस बारे में पर्यावरण विशेषज्ञ अवतेश कुमार ने बताया कि इस सीजन में फसल की कटाई के कारण धूल के कण और धुआं मिलना शुरू हो जाता है। जिससे हवा की गुणवत्ता बिगड़ जाती है। बारिश होने से हवा में मौजूद प्रदूषण के कण धुल जाते हैं और नीचे दब जाते हैं। जिससे हवा बेहतर हो जाती है। उन्होंने बताया कि फसल कटाई का सीजन लगभग खत्म हो चुका है इसलिए अब एक्यूआइ बिगड़ने के आसार काफी कम हैं। विभिन्न शहरों का एक्यूआइ

शहर तीन मई 10 मई

पटियाला 173 72

बठिडा 203 99

जालंधर 223 91

लुधियाना 228 97

मंडी गोबिदगढ़ 247 70

अमृतसर 190 95

एक्यूआइ के मापदंड के हिसाब से कैटेगरी

एक्यूआइ सेहत पर प्रभाव

0-50 न्यूनतम प्रभाव

51-100 संवेदनशील लोगों को सांस लेने में तकलीफ

101-200 फेफड़े, अस्थमा और हृदय रोगों से लोगों के लिए हानिकारक

201-300 सेहतमंद व्यक्तियों के लिए भी हानिकारक

301-400 सेहतमंद व्यक्ति को सांस की बीमारी होने का खतरा

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.