घनौर में 10 करोड़ से बनेगा आधुनिक सुविधाओं वाला अस्पताल

घनौर को जल्द ही आधुनिक सुविधाओं से लेस सिविल अस्पताल की सौगात मिलने वाली है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 11:48 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 11:48 PM (IST)
घनौर में 10 करोड़ से बनेगा आधुनिक सुविधाओं वाला अस्पताल
घनौर में 10 करोड़ से बनेगा आधुनिक सुविधाओं वाला अस्पताल

संस, राजपुरा (पटियाला): पंजाब-हरियाणा सीमा पर बसे कस्बा घनौर को जल्द ही आधुनिक सुविधाओं से लेस सिविल अस्पताल की सौगात मिलने वाली है। 10 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले अस्पताल में मरीजों को जहां सरकारी निश्शुल्क सुविधाएं प्राप्त होंगी वहीं विशेषज्ञ डाक्टरों व आधुनिक सुविधाओं से लेस अस्पताल इलाके के लाखों लोगों को जरूरी सहायता पहुंचाने के लिए सहायक सिद्ध होगा। सेहत मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू अस्पताल का रविवार को नींव पत्थर रखेंगे। घनौर के विधायक मदनलाल जलालपुर का कहना है कि 95 फीसद ग्रामीण एरिया में बसे घनौर में आधुनिक अस्पताल बनने से इलाके का अस्पताल हाईटेक प्रणाली से जुड़ जाएगा जिससे मरीजों का हर प्रकार से इलाज संभव हो पाएगा और मरीजों को राजपुरा, पटियाला व चंडीगढ़ रेफर नहीं किया जाएगा।

-----------

घनौर में हादसों की बढ़ रही संख्या के चलते लिया फैसला

सड़क हादसों में घायल मरीजों के अलावा बर्न केस, हेड इंजरी व अन्य सीरियस मरीजों को तत्काल डाक्टरी सहायता के लिए राजपुरा या पटियाला के सिविल अस्पताल में लाया जाता है। जहां मरीज का इलाज किया जाता है पर अस्पताल में सभी मेडिकल सुविधा उपलब्ध न होने के कारण मरीजों व उनके परिवारिक सदस्यों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इतना ही नहीं मरीज की हालत चिताजनक देखते हुए उन्हें पटियाला य चंडीगढ़ के अस्पतालों में रेफर कर दिया जाता है। कई बार मरीज की रास्ते में ही मौत हो जाती है। घनौर में अस्पताल बनने के बाद ब्लड बैंक, आइसीयू, एग्जामिनेशन रूम, एसी रूम, बर्न यूनिट, वेंटिलेटर, आधुनिक एंबुलेंस आक्सीजन आटोमेटड आदि सुविधाएं मुहैया हो पाएंगी। इस योजना को अंतिम रूप देने के लिए तैयारियां चल रही हैं।

-----------

ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल है घनौर का अस्पताल

घनौर के विधायक व पीपीसीसी महासचिव मदनलाल जलालपुर ने कहा कि सिविल अस्पताल को बनाने के बाद हाटलाइन से जोड़ा जाएगा। मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह व सेहत मंत्री पंजाब बलबीर सिंह सिद्धू ने जो घनौर में सिविल अस्पताल बनवाने का फैसला लिया है उससे ग्रामीण क्षेत्रों के गंभीर मरीजों को काफी राहत मिलेगी।

chat bot
आपका साथी