पटियाला में 58 व फतेहगढ़ साहिब में 12 श्रमिकों को लगा टीका

जिले में सोमवार को 18 साल से लेकर 44 साल तक के श्रमिकों को टीका लगाने की शुरुआत सब्सिडरी सेटर चमारू से हुई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 08:55 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 08:55 PM (IST)
पटियाला में 58 व फतेहगढ़ साहिब में 12 श्रमिकों को लगा टीका
पटियाला में 58 व फतेहगढ़ साहिब में 12 श्रमिकों को लगा टीका

जागरण संवाददाता, पटियाला : जिले में सोमवार को 18 साल से लेकर 44 साल तक के श्रमिकों को टीका लगाने की शुरुआत सब्सिडरी सेटर चमारू से हुई। अधिक जानकारी न होने के कारण कम ही श्रमिक टीका लगवाने पहुंचे। पहले दिन जिले में कुल 58 श्रमिकों को टीके लगाए गए। इस बारे में जानकारी देते हुए जिला टीकाकरण अधिकारी डा. वीनू गोयल ने कहा कि अगले आदेश तक 18 से 44 साल तक के सिर्फ श्रमिकों को ही टीका लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि मंगलवार को दो सेटरों ककराला साबा सेटर और समाना सेटर में ही श्रमिकों को टीका लगेगा। जिले में अब तर 2,49,969 लोगों को वैक्सीन लग चुकी है।

सिविल सर्जन डा. सतिंदर सिंह ने कहा कि 18 प्लस आयु वालों को वैक्सीन लगाने के लिए विभाग ने 500 श्रमिकों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा था। आज दो जगहों पर कैंप लगाया गया, लेकिन टीका लगवाने के लिए काफी कम लोग आए। श्रमिकों को लाने के लिए लेबर कमिश्नर दफ्तर के इंस्पेक्टर की ड्यूटी लगी थी। वही सभी को इकट्ठा करके लाए। अभी भी श्रमिकों में टीके को लेकर कहीं न कहीं डर बैठा हुआ है। लेबर कमिश्नर को भी कहा है कि वह इंस्पेक्टर की ड्यूटी लगाए जो लोगों को टीके के बारे में जागरूक करे। उन्होंने कहा कि जैसे जैसे श्रमिक टीके के प्रति जागरूक होंगे तो टीका लगवाने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हो जाएगी।

उधर, सेहत विभाग के अनुसार सोमवार को जिले में 657 लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव आई और 14 संक्रमित मरीजों ने दम तोड़ दिया। सिविल सर्जन डा. सतिंदर सिंह ने बताया कि जिले में अब पाजिटिव केसों की संख्या 39194 हो चुकी है। मिशन फतह तहत जिले के 524 और कोविड से ठीक हो चुके हैं। इसी के साथ कोविड से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 33,835 हो गई है। वहीं, इस समय जिले में सक्रिय केस 4444 हैं। वहीं, कोविड से मरने वालों की संख्या 915 हो चुकी है। आज आए केसों में पटियाला शहर से 395, नाभा से 54,राजपुरा से 51, समाना से 18, ब्लाक भादसों से 26, ब्लाक कौली से 37, कालोमाजरा से 10, ब्लाक शुतराणा से 34, ब्लाक हरपालपुर से 11, ब्लाक दूधनसाधां से 21 कोविड केस मिले। इनमें से 84 केस पाजटिव केस के कांटैक्ट टेस्टिग के दौरान और 573 ओपीडी में आए नए फ्लू व बिना फ्लू लक्षणों वाले मरीजों के सैंपल में से आए पाजिटिव मरीज शामिल है। 11 से 45 साल के लोगों को यहां लगेगा टीका

माता कौशल्या अस्पताल, राजिदरा अस्पताल, त्रिपड़ी व माडन टाउन के कम्युनिटी हेल्थ सेंटर, सब डिविजन अस्पताल नाभा, समाना, राजपुरा व समूह प्राइमरी सेहत केंद्र, कम्युनिटी सेहत केंद्र व चुनिदा तंदुरुस्त सेहत केंद्रों में कोविड वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके अलावा शहर में एफसीआई हेड आफिस सरहिद रोड, पीआरटीसी हेड आफिस, सेंट्रल जेल, वीर जी कम्युनिटी सेंटर जोड़ियां भट्टियां, मोबासा इलेक्ट्रिकल प्राइवेट लिमिटेड फोकल प्वाइंट, राजपुरा का थर्मल प्लांट, बूंगे इंडिया लिमिटेड हिदुस्तान यूनिलिवर, ब्लाक भादसों के माधव अलाए अकालगढ़, इंडस्ट्रीयल फोकल प्वाइंट नाभा, शुतराणा की कोआपरेटिव सोसायटी गुरदित्तपुरा, हरपालपुर के एमवी डिस्टलरी संदार्शी, बलाक कौली की कोआपरेटिव सोसायटी कल्याण, दूधनसाधां के डीएसजी पेपर मिल भून्नरहेड़ी, पटियाला डिस्टलरी भून्नरहेड़ी, नाभा कोआपरेटिव सोसायटी, हिदुस्तान यूनिलिवर में आउट रीच कैंप लगाए जाएंगे। कोरोना मरीजों ने की डा. बख्शी की प्रशंसा की

राजिदरा अस्पताल में उपचाराधीन दिल्ली निवासी कोरोना मरीज दविदर सूद व उनकी पत्नी अनीता सूद ने इंटरनेट मीडिया पर वीडियो वायरल करके मरीजों की देखभाल कर रहे डाक्टर व अस्पताल प्रशासन की प्रशंसा की। दविदर व अनिता ने कहा कि दिल्ली में रहते समय उनकी रिपोर्ट पाजिटिव आई। दिल्ली में अस्पताल में बेड नहीं मिलने पर जयपुर के एक प्राइवेट अस्पताल में दाखिल हुए। बाद में वहां से जवाब दे दिया गया क्योंकि अनिता की हालत खराब की थी। इस पर रिश्तेदार दीपक सूद से संपर्क किया, जिन्होंने एक मई को यहां राजिदरा अस्पताल में डा. अमनदीप बख्शी से संपर्क करके अनीता को आइसीयू में दाखिल करवाया। दविदर ने बताया कि दो मई को उनकी खुद की व उनके बेटे अनिल सूद की रिपोर्ट पाजिटिव आ गई। जिसके बाद उन्हें भी कोविड वार्ड में दाखिल कर लिया गया। उन्होंने बताया कि अस्पताल प्रशासन व डा. अमनदीप बख्शी से काफी मदद मिली और अब हम तीनों काफी ठीक हो चुके हैं। उधर, जीके ग्रुप के डायरेक्टर दीपक सूद ने कहा कि डा. बख्शी व उनकी टीम के कार्यों के चलते ही दविदर व उनके पारिवारिक सदस्य ठीक हुए हैं।

chat bot
आपका साथी