पटियाला को आज मिलेंगे 100 करोड़ के चार प्रोजेक्ट, मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह करेंगे आगाज

पटियाला शहर में आज चार बड़े विकास कार्य शुरू होंगे जिसका आगाज मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह करेंगे। जिससे शहरवासियों को बस यात्रा खेल शिक्षा पानी की समस्या जहां हल होगी वहीं शहर की सुंदरता बढ़ेगी। लोगों को काफी सुविधाएं मिलेंगी।

By Edited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 06:34 PM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 09:11 AM (IST)
पटियाला को आज मिलेंगे 100 करोड़ के चार प्रोजेक्ट, मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह करेंगे आगाज
किला मुबारक के आसपास 43 करोड़ रुपये की लागत से हेरिटेज स्ट्रीट बनाई जा रही।

जेएनएन। पटियाला शहर में आज चार बड़े विकास कार्य शुरू होंगे, जिसका आगाज मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह करेंगे। जिससे शहरवासियों को बस यात्रा, खेल शिक्षा, पानी की समस्या जहां हल होगी वहीं शहर की सुंदरता बढ़ेगी।

पहला प्रोजेक्ट : पंजाब की पहली महाराजा भूपिंदर सिंह पंजाब खेल यूनिवर्सिटी

यह यूनिवर्सिटी शहर के गांव सिद्धूवाल में बनेगी। अत्याधुनिक और कलात्मक बुनियादी ढांचे से लैस गांव सिद्धूवाल स्थित राजीव गांधी नेशनल यूनिवर्सिटी आफ ला के नजदीक तैयार होगी।जिस पर 500 करोड़ रुपये की लागत आएगी। पहले पड़ाव में अकादमिक, प्रशासनिक ब्लाक, लड़के और लड़कियों के लिए होस्टल, सड़कें और पार्किंग।

दूसरा प्रोजेक्ट : पटियाला-राजपुरा रोड बाईपास पर नया बस स्टैंड तैयार होगा

इस पर 60.97 करोड़ रुपये की लागत आएगी और सवा साल बनाने के लिए निर्धारित किया गया है। आधुनिक नये बस अड्डे का निर्माण शुरू होगा। 8.51 एकड़ जगह में बनने जा रहे बस स्टैंड में प्रशासनिक ब्लाक, कैश और बिल ब्रांच, रिकार्ड रूम, वर्कशाप, पेट्रोल पंप, लिफ्ट लगेगी। 1400 बसों की क्षमता व 21 दुकानें होंगी।

तीसरा प्रोजेक्ट : शहरवासियों के घर-घर नहरी पानी की 24 घंटे सप्लाई का प्रोजेक्ट भी शुरू होगा

इसका आगाज नगर निगम परिसर से होगा। इसके लिए 24.6 एकड़ जगह ले ली है। इसकी शुरुआत होने पर शहर में पानी की कमी दूर हो जाएगी। इस प्रोजेक्ट पर 400 करोड़ रुपये खर्च होंगे और लोगों को रोज 115 बिलीयन पानी मिलेगा। नहर से लेकर घरों तक पानी लाने के लिए 300 किलोमीटर पाइपलाइन डाली जाएगी।

चौथा प्रोजेक्ट : शाही शहर की विरासती दिखावट की बहाली

शहर के किला मुबारक के आसपास के स्थान को 43 करोड़ रुपये की लागत से हेरिटेज स्ट्रीट बनाई जा रही है। समानियां गेट से शुरू होने वाली यह हेरिटेज स्ट्रीट श्री हनुमान मंदिर, शाही समाधां, गुड़मंडी, बर्तन बाजार, किले का मुख्य दरवाजा, जूती बाजार, ए-टैंक इलाके तक जाएगी। दो किलोमीटर के करीब हेरिटेज स्ट्रीट में बिजली की तारें भूमिगत करने समेत यहां के घरों और दुकानों को बेहतर बनाया जाएगा। एक जैसे विरासती संकेत चिन्ह बनेंगे। स्ट्रीट में फर्नीचर रखा जाएगा, बैठने के लिए प्लाजा, पैदल चलने वालों के लिए विशेष रास्ता, लाल पत्थर के साथ बनने वाली स्ट्रीट में लेजर लाइटें पर्यटकों का आकर्षण का केंद्र होंगी। यह इलाका पहले ही विरासती सैर का हिस्सा रहा है और यहां की पुरानी इमारतें, समानियां गेट, शाही समाधियां, किला मुबारक की मरम्मत और खूबसूरती का काम चल रहा है। सुरक्षा के लिहाज से इलाके में सीसीटीवी कैमरे भी लगेंगे।

chat bot
आपका साथी