डेंगू चेकिग के लिए सहयोग नहीं कर रही निगम टीम

जिले में अब कोविड भले कम हो गया है लेकिन डेंगू ने पांव पसारने शुरू कर दिए हैं। शुक्रवार को डेंगू के 17 केस हो गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 09:15 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 09:15 PM (IST)
डेंगू चेकिग के लिए सहयोग नहीं कर रही निगम टीम
डेंगू चेकिग के लिए सहयोग नहीं कर रही निगम टीम

जागरण संवाददाता, पटियाला : जिले में अब कोविड भले कम हो गया है लेकिन डेंगू ने पांव पसारने शुरू कर दिए हैं। शुक्रवार को डेंगू के 17 केस हो गए हैं। हालात ये हैं कि पिछले चार दिन में 11 डेंगू के नए केस सामने आए हैं, जबकि उनमें से एक बच्चे की मौत हो चुकी है। इसका एक कारण यह भी बताया जा रहा है जिले में चेकिग के लिए जाने वाली सेहत विभाग की टीम को नगर निगम का सहयोग नहीं मिल रहा है। हालत यह है कि पिछले दो सप्ताह से नगर निगम की टीम सेहत विभाग के साथ चेकिग के लिए नहीं पहुंची है, जिसके चलते लारवा मिलने की लापरवाही वाले घरों के चालान नहीं काटे जा सके हैं। सेहत विभाग अधिकारी कहते हैं कि वे अपना काम कर रहे हैं और हर शुक्रवार को ड्राई डे के दिन चेकिग करके घरों का लारवा नष्ट करवा रहे हैं, जबकि निगम की टीम चालान काटने का काम बखूबी नहीं कर रही है।

सिविल सर्जन डा. सोढी ने बताया कि डेंगू बुखार के फैलने और बचाव के लिए पूर्व के डेंगू प्रभावित इलाकों में खास नजर रखी जा रही है। हाई रिस्क क्षेत्रों में लोगों को डेंगू के बुखार से संबंधित जागरूक करने का काम किया जा रहा है। अब तक जिले में 17 डेंगू के केस रिपोर्ट हो चुके हैं। जिन में से 10 शहरी और सात ग्रामीण इलाकों में से हैं। यदि इससे बचाव के लिए सावधानियां न बरती गईं तो आने वाले समय में यह गंभीर साबित हो सकता है।

जिला एपिडिमोलोजिस्ट डा. सुमित सिंह ने कहा कि रुक रुक कर पड़ रही बरसात के साथ इलाकों में पानी की रुकावट जारी है, क्योंकि डेंगू फैलाने वाला मच्छर साफ जमा हुए पानी में पैदा होता है। इसलिए अपने घरों के आसपास और घरों में टूटे-फूटे बर्तन, कूलर, गमले, फ्रिज की ट्रे में से पानी जमा न होने दें। आज शुक्रवार ड्राइ-डे होने के कारण सेहत विभाग की टीमों ने घर-घर जा कर 25387 घरों व स्थानों पर पानी के स्त्रोतों की चेकिग की है और 479 घरों व स्थानों पर लारवा मिलने के बाद मौके पर ही नष्ट करवाया है। अब तक चार लाख से अधिक घरों की टेकिग करके 4957 स्थानों से लारवा नष्ट करवाया जा चुका है। मुनादी की वैन रवाना की

सिविल सर्जन डा. प्रिस सोढी ने आज लोगों को जागरूक करने के लिए आज शहर में मुनादी करवाने के लिए ई रिक्शा को रवाना किया। उनके साथ सहायक सिविल सर्जन डा. प्रवीण पुरी, जिला परिवार भलाई अफसर डा. जतिदर कांसल, जिला एपिडिमालोजिस्ट डा. सुमित सिंह, डा. दिव्यजोत सिंह, मास मीडिया अफसर कृष्ण कुमार, डिप्टी मास मीडिया अफसर भाग सिंह और जसजीत कौर, सहायक मलेरिया अफसर मलकीत सिंह, सेनेटरी इंस्पेक्टर संजीव कुमार और धरमिदर कुमार साथ रहे।

chat bot
आपका साथी