फास्ट फूड और बासी भोजन से करें परहेज : डा. उन्नति

सिविल सर्जन डॉक्टर हरविदर सिंह के दिशा निर्देश अनुसार एसएमओ डॉ राकेश सरपाल के नेतृत्व में सिविल अस्पताल पठानकोट में राष्ट्रीय पोषण सप्ताह का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Sep 2021 08:00 PM (IST) Updated:Wed, 08 Sep 2021 08:00 PM (IST)
फास्ट फूड और बासी भोजन से करें परहेज : डा. उन्नति
फास्ट फूड और बासी भोजन से करें परहेज : डा. उन्नति

जागरण संवाददाता, पठानकोट

सिविल सर्जन डॉक्टर हरविदर सिंह के दिशा निर्देश अनुसार एसएमओ डॉ राकेश सरपाल के नेतृत्व में सिविल अस्पताल पठानकोट में राष्ट्रीय पोषण सप्ताह का आयोजन किया गया। एक से लेकर सात सितंबर तक मनाए गए राष्ट्रीय पोषण सप्ताह संबंधी गायनेकोलॉजिस्ट डाक्टर उन्नति ने बताया कि तंदुरुस्त तथा निरोगी शरीर के लिए अच्छी तथा संतुलित खुराक बहुत जरूरी है।

उन्होंने बताया कि शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए पौष्टिक भोजन लेना आवश्यक है, जिसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, खनिज, विटामिन, आयरन तत्व शामिल होने चाहिए। उन्होंने बताया कि उक्त सभी तत्व हमें सही मात्रा में भोजन लेने से, दुग्ध पदार्थों, हरी सब्जियों, दालों, फलों इत्यादि से प्राप्त होते हैं। बताया कि हमेशा मौसमी फल-सब्जियों का प्रयोग करना चाहिए। फास्ट फूड तथा बासी भोजन से परहेज रख कर ही हम अपने शरीर को तंदुरुस्त रख सकते हैं। उन्होंने बताया कि गर्भवती महिलाओं तथा नवजात बच्चों के लिए भी संतुलित खुराक बहुत जरूरी है, ताकि गर्भवती औरतों की अपनी तथा होने वाले बच्चे की सेहत ठीक रहे। नवजात बच्चों को कुपोषण से बचाने तथा सही विकास के लिए संतुलित खुराक नितांत आवश्यक है।

एसएमओ डा. राकेश सरपाल ने बताया कि संतुलित भोजन में बाजारी तले भुने पदार्थ, फास्ट फूड इत्यादि नहीं होने चाहिएं। नमक तथा चीनी की मात्रा भी बहुत संतुलित रहनी चाहिए। बताया कि राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के चलते स्वास्थ्य विभाग की तरफ से गांवों से लेकर कस्बों तक विभिन्न साधनों द्वारा जागरूकता अभियान चलाए गए हैं। जिला पठानकोट में सभी स्तर के सरकारी अस्पतालों में विभिन्न स्वास्थ्य संस्थाओं द्वारा यह सप्ताह मनाया गया। बताया कि भोजन में पौष्टिकता, बीमारियों से बचाव और स्वास्थ्य एवं विकास की तरफ बढ़ने का एक सकारात्मक कदम है। उन्होंने बताया कि नवजात शिशु के लिए जन्म से नौ माह तक मां का दूध सबसे सही संतुलित आहार है। इसमें कई तरह के पौष्टिक तत्व उपस्थित होते हैं। इस अवसर पर जिला मास मीडिया अधिकारी विजय ठाकुर, अनुराधा, मीनाक्षी, दीपिका, श्रेष्ठा, मनजीत, इंद्रजीत तथा विभिन्न हेल्थ सेंटरों से पहुंची आशा वर्कर उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी