जिले में कोरोना के बाद डेंगू का डंक

मंगलवार को दो नए डेंगू के केस पाए गए हैं। इनमें एक 59 वर्षीय व्यक्ति जुगियाल का और दूसरी रायपुर कथलौर की रहने 28 वर्षीय महिला बताई जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 06:08 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 06:08 PM (IST)
जिले में कोरोना के बाद डेंगू का डंक
जिले में कोरोना के बाद डेंगू का डंक

संवाद सहयोगी, पठानकोट :

मंगलवार को दो नए डेंगू के केस पाए गए हैं। इनमें एक 59 वर्षीय व्यक्ति जुगियाल का और दूसरी रायपुर कथलौर की रहने 28 वर्षीय महिला बताई जा रही है। दोनों की रिपोर्ट पाजिटिव पाए जाने पर सेहत विभाग सतर्क हो गया है। यानि लोगों को अब कोरोना के साथ-साथ डेंगू से भी सावधान रहने की जरूरत है।

कुछ दिन पहले सेहत विभाग की डेंगू व मलेरिया की जांच टीम द्वारा इनके सैंपल लिए गए थे, जिनकी रिपोर्ट मंगलवार को पाजिटिव पाई गई है। जिला ऐपीडिमोलोजिस्ट डा. साक्षी ने टीम को तुरंत उक्त विभागीय टीम को मोहल्लों में स्प्रे और फागिग करवाने को कहा है।

छह माह में दस मरीज हुए रिपोर्ट

2021 जनवरी से लेकर अब तक जिले में कुल दस लोग डेंगू पाजिटिव पाए गए है। इनमें आठ लोग स्वस्थ हो चुके हैं और बाकी जो नए दो पाजिटिव पाए गए हैं। उनका उपचार चल रहा है। सिविल अस्पताल के डेंगू वार्ड में कोई मरीज भर्ती नहीं है। सभी मरीजों का घरों पर ही उपचार करवाया जा रहा है। मरीजों को एक बार ही 15 से 20 दिनों की दवा दे दी जाती है। अगर किसी को कोई गंभीर समस्या होती है तो वह अस्पताल में आकर डाक्टरों से अपना उपचार करवा सकता है। जरूरत पड़ने पर ही मरीज को किया जा रहा भर्ती जिला एपीडिमोलोजिस्ट डा. साक्षी ने कहा कि डेंगू मलेरिया का सीजन शुरू हो चुका है और लोगों को कोरोना के साथ इन बीमारियों से भी सतर्क रहने की जरूरत है। क्योंकि डेंगू मलेरिया भी एक जानलेवा बीमारी है। लोग सप्ताह में एक बार अपने घरों में रखे पानी वाले बर्तनों को अच्छी तरह सुखा और आसपास गंदगी न फैलने दें। विभाग की टीम सर्वे के लिए बुधवार को उक्त लोगों के मोहल्लों में जाएगी। पिछले वर्ष मिले थे 120 केस

सेहत विभाग के अनुसार गत वर्ष 120 के करीब डेंगू पाजिटिव पाए गए थे। हालाकि राहत की बात यह सामने आई कि डेंगू मलेरिया से पीड़ित किसी भी व्यक्ति की मौत नहीं हुई। सेहत कर्मी कोरोना के साथ डेंगू मलेरिया की भी जांच में जुट चुके है और आए दिन अलग-अलग मोहल्लों में पहुंच लोगों के घरों की स्प्रे व डेंगू के लारवा की जांच की जा रही है। कई स्थानों पर अब तक डेंगू का लारवा मिल चुका है जिसे टीम ने मौके पर ही नष्ट कर दिया है।

chat bot
आपका साथी