आपरेटर्स को नगर सुधार ट्रस्ट की दो टूक, हमारे खंभों से केबल हटाओ

नगर सुधार ट्रस्ट ने आपरेटरों को केबल और इंटरनेट की ब्राडबैंड सहित अन्य लाइनों को स्ट्रीट लाइटों के खंभों पर बिछाई गई तारों को हटाने के लिए नोटिस जारी किया है

By JagranEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 11:24 PM (IST) Updated:Tue, 08 Jun 2021 11:24 PM (IST)
आपरेटर्स को नगर सुधार ट्रस्ट की दो टूक, हमारे खंभों से केबल हटाओ
आपरेटर्स को नगर सुधार ट्रस्ट की दो टूक, हमारे खंभों से केबल हटाओ

जागरण संवाददाता, पठानकोट

नगर सुधार ट्रस्ट ने आपरेटरों को केबल और इंटरनेट की ब्राडबैंड सहित अन्य लाइनों को स्ट्रीट लाइटों के खंभों पर बिछाई गई तारों को हटाने के लिए नोटिस जारी किया है। इसको देखते हुए केबल आपरेटरों ने पावरकाम के खंभों को ही आमदनी का जरिया बना लिया है।

हैरत की बात यह है कि अवैध रूप से लगाई जा रही इन केबल की तारों रोकने के लिए पावरकाम के अधिकारियों या कर्मचारियों ने भी कोई जहमत ही नहीं उठाई। कुछ ने सोमवार की आधी रात को तो कुछ ने मंगलवार सुबह केबल की तारें बिछाने का काम किया। इस काम के लिए सबसे अच्छी बात यह रही कि फाल्ट के कारण मंगलवार सुबह साढ़े दस बजे से दोपहर 12 बजे तक बिजली की सप्लाई बंद रही, जिसकी वजह से इन्हें केबल की तारें लगाने में कोई परेशानी नहीं आई।

पावरकाम, निगम और ट्रस्ट सेवाओं व सुविधाओं के नाम पर लोगों से शुक्ल के रूप में लाखों रुपये हर माह वसूल कर रहे हैं। इधर, शहर के केबल संचालक बिजली के खंभों का मुफ्त में फायदा उठा रहे हैं। शहर में जगह-जगह पर बिजली या स्ट्रीट लाइटों के पोल पर बिजली की तारों के साथ केबल की तारें बंधी हुई हैं।

लोगों कहना है कि बिजली आपूर्ति में फाल्ट का सबसे बड़ा कारण अवैध रूप से खंभों पर बंधी केबल की तारें हैं। बरसात और आंधी में ये तारें बिजली की तारों के संपर्क में आ जाती है, जिसके कारण स्पार्किंग की और फाल्ट की घटनाएं होती हैं। ये तारें बिजली कर्मचारियों के लिए साथ ही लोगों के लिए भी हादसों का कारण बन सकती हैं।

समय सोमवार रात 11: 31

नेचर पार्क से लेकर पुराने एसडीएम कोर्ट तक केबल की तारें टूटी हुई है। ये तारें नगर सुधार ट्रस्ट की स्ट्रीट लाइटों खंभों पर लगाई गई थीं। एक सप्ताह पहले ही नगर सुधार ट्रस्ट ने केबल आपरेटर्स को इन तारों को हटाने के लिए कहा था।

------------------- समय सोमवार रात 11: 41

नेचर पार्क के पास एक कार से आए तीन लोग केबल की तारों को ठीक करते हुए। ये लोग पहले पुराना एसडीएम कोर्ट के पास दोबारा से नगर सुधार ट्रस्ट की स्ट्रीट लाइटों पर केबल की तारों को दोबारा से बांधा। उसके बाद नेचर पार्क के पास केबल की तारों को ठीक करने में जुटे रहे।

---------------- मंगलवार सुबह 11 : 23

मंगलवार को कुछ आपरेटर्स ने नगर सुधार ट्रस्ट की स्ट्रीट लाइटों से केबल की तार को खोलकर पावरकाम के बिजली के खंभों पर बांधा। बिना अनुमति लिए यह काम सुबह से दोपहर तक चलता रहा। शिवमंदिर के पास बिजली के पोल पर केबल की तार बांधते हुए।

------------------

एपीके रोड पर भी खंभों पर बंधे हैं केबल

एपीके रोड के बीचों बीच नगर सुधार ट्रस्ट की स्ट्रीट लाइटें लगी हुई है। पिछले कई सालों से इनपर आपरेटरों ने बिना किसी मंजूरी के केबल की तारें बांध रखी है। इस कारण स्ट्रीट लाइटें लगातार फार्ट आने के वजह से बंद हो जाती है। मरम्मत के समय कर्मचारियों को भी काफी परेशानी आती रहती है। पोल पर चढ़ने से दुर्घटना की संभावना

पावरकाम कर्मचारियों के कई बार मौखिक रूप में अधिकारियों को इस बात से अवगत कराया गया है, लेकिन केबल वालों के ऊपर कोई भी कार्रवाई नहीं की गई है।

बिना एग्रीमेंट बिजली पोल का नहीं किया जा सकता उपयोग : एसडीओ

पावरकाम ईस्ट सब डिवीजन के एसडीओ सुरेश कुमार से बात की तो उनका कहना था कि वह मीटिग में है। केवल आपरेटर बिजली के पोल पर तार बांध रहे हैं कि नहीं इस बात की कोई जानकारी नहीं है। लिहाजा, वह कर्मचारियों को भेज कर सारी स्थिति की जानकारी लेते हैं। बिजली के खंभों का कोई भी इस्तेमाल नहीं कर सकता। खंभों का इस्तेमाल करने के लिए पहले विभागीय स्तर पर एग्रीमेंट करना पड़ता है। एग्रीमेंट के मुताबिक जितने खंभों का इस्तेमाल करना है उस हिसाब से फीस जमा करवानी पड़ती है। अगर बिना एग्रीमेंट के किसी को भी बिजली के खंभों का इस्तेमाल नहीं करने दिया जाएगा।

कई कंपनियां विभाग को भरती है फीस : यूनियन नेता

टेक्निकल सर्विस यूनियन पठानकोट के सचिव युवराज सिंह ने कहा कि बिजली के खंभों पर जो कंपनियां तार व अन्य विज्ञापन लगाती हैं उनसे विभाग शुल्क लेता है। इसलिए, कर्मचारी इस पर अपनी कोई आपत्ति नहीं जताते।

chat bot
आपका साथी