वाहन चलाते समय मोबाइल फोन पर न करें बात

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के तहत महाराणा प्रताप सीनियर सेकेंडरी स्कूल भनवाल में सेमिनार का आयोजन किया गया

By JagranEdited By: Publish:Tue, 09 Feb 2021 10:45 PM (IST) Updated:Tue, 09 Feb 2021 10:45 PM (IST)
वाहन चलाते समय मोबाइल फोन पर न करें बात
वाहन चलाते समय मोबाइल फोन पर न करें बात

संवाद सहयोगी, सुजानपुर।

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के तहत महाराणा प्रताप सीनियर सेकेंडरी स्कूल भनवाल में सेमिनार का आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता स्कूल के चेयरमैन अवतार सिंह कोहाल ने की । सेमिनार में विशेष रूप से ट्रैफिक मार्शल विजय पासी उपस्थित हुए। इस मौके पर सब इंस्पेक्टर जगतार सिंह व विजय पासी ने बच्चों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष देशभर में सड़क दुर्घटना में डेढ़ लाख लोग जान गंवा चुके हैं। अगर हम सड़क सुरक्षा नियमों का सही ढंग से पालन करें तो दुर्घटना में होने वाली मौतों को रोक सकते हैं। पासी ने कहा कि कोई भी गाड़ी चलाने से पहले हमें सड़क सुरक्षा नियमों के बारे में विस्तार से पता होना चाहिए। उन्होंने बच्चों से कहा कि बिना ड्राइविग लाइसेंस और बिना जरूरी कागजात के वाहन न चलाएं।

उन्होंने कहा कि 16 वर्ष की आयु का बच्चा अपना ड्राइविग लाइसेंस बनवा सकता है। सड़क पर चलते समय ट्रैफिक चिन्ह की तरफ ध्यान दें। उनका पालन करें तथा गाड़ी को निर्धारित गति से तेज न चलाएं। दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का प्रयोग करें, शराब पीकर गाड़ी न चलाएं। गाड़ी चलाते समय मोबाइल का प्रयोग न करें। ट्रैफिक संबंधी सावधानियां अपना कर हम दुर्घटनाओं से बचाव कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि बच्चों के माता-पिता भी अपने बच्चों को बिना ड्राइविग लाइसेंस के गाड़ी न चलाने दे। इस अवसर पर उन्होंने सभी बच्चों को ट्रैफिक नियमों का पालन करने की शपथ दिलाई। इस अवसर पर चेयरमैन अवतार सिंह व प्रिसिपल राममूर्ति शर्मा ने मुख्य अतिथि व सेमिनार में मौजूद पुलिस कर्मचारियों को स्मृति चिन्ह भेंट करके सम्मानित किया। इस अवसर पर अंकुर बेदी, एएसआइ प्रदीप कुमार, मनजीत सिंह, संजीव कुमार, काजल, ज्योति, बलविदर कुमार आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी