जीरो वेस्ट योजना के तहत शॉप-टू-शॉप कूड़ा इक्टठा करने का काम शुरू

शहर को कूड़ा मुक्त बनाने के अभियान को देखते हुए निगम ने डोर-टू-डोर के बाद अब शॉप-टू-शॉप कूड़ा उठाने का प्रोजेक्ट शुरु किया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 Aug 2020 09:46 PM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 06:08 AM (IST)
जीरो वेस्ट योजना के तहत शॉप-टू-शॉप कूड़ा इक्टठा करने का काम शुरू
जीरो वेस्ट योजना के तहत शॉप-टू-शॉप कूड़ा इक्टठा करने का काम शुरू

जागरण संवाददाता, पठानकोट : शहर को कूड़ा मुक्त बनाने के अभियान को देखते हुए निगम ने डोर-टू-डोर के बाद अब शॉप-टू-शॉप कूड़ा उठाने का प्रोजेक्ट शुरु किया है। एडीसी कम निगम के एडिशनल कमिश्नर के नेतृत्व में मंगलवार को शहर का हर्ट कहे जाने वाले गांधी चौक से अभियान की शुरुआत की गई। इस दौरान नगर निगम के सुपरिटेंडेंट इंद्रजीत सिंह, चीफ सेनेटरी इंस्पेक्टर दीपक कुमार भी थे। व्यापार मंडल के जिला प्रभारी भारत महाजन ने निगम के इस प्रयास की सराहना करते हुए हर संभव सहायता देने का आश्वासन दिया।

चार बाजारों से की गई है शुरुआत

निगम के सुपरिटेंडेंट इंद्रजीत सिंह ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 व शहर को कूड़ा मुक्त बनाने के प्रोजेक्ट को ध्यान में रखते हुए अब शॉप-टू-शॉप कूड़ा उठाने का काम शुरु किया गया है। गांधी चौक से अभियान की शुरुआत करने के बाद डाकखाना चौक, गाड़ी अहाता चौक, मेन बाजार व खानपुर तक के एरिया में आने वाले दुकानदारों से कूड़ा उठाया गया। रविवार को छोड़ बाकी सभी दिन डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने वाले कर्मी इन बाजारों में भी दस बजे के बाद कूड़ा कलेक्ट करेंगे। जैसे-जैसे रिक्शा बढ़ेंगे वैसे-वैसे एरिया भी बढ़ेगा। दुकानदारों से कूड़ा डस्टबिन में रखने की अपील

उन्होंने दुकानदारों से अपील करते हुए कहा कि सुबह दुकानों को साफ करने के बाद निकलने वाले कूड़े को सड़कों पर फैंकने की बजाय डस्टबीन में जमा करें। इसके इलावा गांधी चौक, डाकखाना चौक व मेन बाजार के दुकानदारों से कहा कि उक्त बाजारों में निगम नाइट स्वीपिग करवा रहा है। इसलिए रात को दुकानें बंद करने के बाद निकलने वाले कूड़े को दुकानों के बाहर डिब्बों व डस्टीबन में रखें ताकि सफाई कर्मी उन्हें रात को साफ कर सके। शहर को कूड़ा मुक्त बनाने के लिए है प्रोजेक्ट

एडीसी कम निगम के एडिशनल कमिश्नर सुरेंद्र सिंह ने कहा कि पठानकोट को कूड़ा मुक्त बनाना उनका ड्रीम प्रोजेक्ट है। दूसरे फेज में शहर के अंदर कंपोस्टिग पिट बनकार गीले व सूखे कूड़े का समाधान करना था। दोनों प्रयास सफल होने के बाद अब शहर में शॉप-टू-शॉप कूड़ा उठाने का काम शुरु किया गया है। अभी कुछ दिन मुख्य बाजार में ही रिक्शा चालक दुकानों से कूड़ा उठाएंगे। जैसे-जैसे रिक्शा आएंगे वैसे-वैसे शहर के बाकी बाजारों में भी शॉप-टू-शॉप कूड़ा उठाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी