डीसी आफिस काम दूसरे दिन भी ठप, मुलाजिमों की दो टूक- मांग पूरी होने तक शुरू नहीं होगा काम

पंजाब राज जिला दफ्तर कर्मचारी यूनियन के बैनर तले चल रही हड़ताल शुक्रवार को भी जारी रहेगी। देर शाम समाचार लिखे जाने तक हड़ताली मुलाजिमों के साथ सरकार की ओर से किसी तरह की कोई बातचीत की पेशकश नहीं की गई है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Nov 2021 05:16 PM (IST) Updated:Thu, 25 Nov 2021 05:16 PM (IST)
डीसी आफिस काम दूसरे दिन भी ठप, मुलाजिमों की दो टूक- मांग पूरी होने तक शुरू नहीं होगा काम
डीसी आफिस काम दूसरे दिन भी ठप, मुलाजिमों की दो टूक- मांग पूरी होने तक शुरू नहीं होगा काम

जागरण टीम, पठानकोट/सरना: पंजाब सरकार की ओर से हड़ताली मुलाजिमों की मांग नहीं माने जाने के चलते वीरवार को दूसरे दिन भी डीसी आफिस तथा अन्य सरकारी विभागों के कार्यालयों में कोई काम नहीं हुआ। बता दें कि पंजाब राज जिला दफ्तर कर्मचारी यूनियन के बैनर तले चल रही हड़ताल शुक्रवार को भी जारी रहेगी। देर शाम समाचार लिखे जाने तक हड़ताली मुलाजिमों के साथ सरकार की ओर से किसी तरह की कोई बातचीत की पेशकश नहीं की गई है।

हड़ताली मुलाजिमों का पक्ष रखते हुए गुरदीप कुमार सफरी ने बताया कि बीते कुछ समय से सरकार की ओर से मुलाजिमों के हितों को नुकसान पहुंचाने वाली नीति अपनाई जा रही है। जिला होशियारपुर के माहलपुर में नायब तहसीलदार और रजिस्ट्री क्लर्क की भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तारी इसकी एक कड़ी थी। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा सीनियर सहायकों को नायब तहसीलदार के पद पर पदोन्नत नहीं किया जा रहा। इसके साथ ही सुपरिंटेंडेंट ग्रेड-2 और सुपरिंटेंडेंट ग्रेड-1 की प्रमोशन के लिए पैनल गठित कर डीपीसी नहीं की जा रही। सफरी ने बताया कि स्टेट बाडी की कई लंबित मांगों को भी सरकार द्वारा पूरा नहीं किया जा रहा है। इसके चलते मुलाजिमों की विभिन्न यूनियनों द्वारा एक मंच पर आकर सरकार की नीतियों का विरोध करने का फैसला किया गया है।

उल्लेखनीय है कि नायब तहसीलदार और रजिस्ट्री क्लर्क की गिरफ्तारी के विरोध में पंजाब रेवन्यू आफिसर एसोसिएशन, पटवारी यूनियन, कानूनगो एसोसिएशन, पंजाब राज जिला दफ्तर कर्मचारी यूनियन हड़ताल पर हैं। दो दिन काम न होने से सैकड़ों लोगों के काम रुके

एक अनुमान के मुताबिक प्रतिदिन डीसी आफिस व परिसर में स्थित अन्य सरकारी विभागों के कार्यालयों में पांच सौ से अधिक लोग विभिन्न काम करवाने आते हैं। बीते दो दिन में किसी भी विभाग में कोई काम न होने से जहां एक ओर सरकारी खजाने को लाखों रुपये की चपत लग चुकी है, वहीं सैकड़ों लोगों के काम रुक गए हैं। डीसी व तहसीलदार आफिस के मुलाजिमों के मुताबिक प्रतिदिन रूटीन में करीब 40 रजिस्ट्रियां हो जाती हैं। बच्चों के करीब 100 सर्टिफिकेट बनते हैं। फर्द, इंतकाल के अलावा लोग डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनवाने भी पहुंचते हैं। हड़ताल के चलते सब काम ठप पड़ा हुआ है। गुरदीप सिंह सफरी की मानें तो महज दो दिन हड़ताल रहने से विभिन्न सरकारी विभागों में करीब एक हजार फाइलें जहां थीं, वहीं रुकी पड़ी हैं। पार्किंग ठेकेदार ने कहा- कुछ और दिन चली हड़ताल तो पूरे नहीं होंगे पैसे

डीसी आफिस में हड़ताल के चलते जहां एक ओर सरकारी खजाने को लाखों की चपत लगी है, वहीं दूसरी ओर डीसी आफिस में पार्किग का ठेका लेने वाले प्रवीण कुमार का कहना है कि प्रतिदिन 300 से अधिक दो पहिया वाहनों की पार्किंग होती थी। पर अब संख्या आधे से भी कम हो गई है। वहीं चार पहिया वाहनों की संख्या भी प्रतिदिन 50 के करीब रहती थी। अब 10 से 20 चार पहिया वाहनों की ही पार्किंग हो रही है। यह संख्या उन लोगों के वाहनों की है जो विभिन्न तरह के काम करवाने सुविधा सेंटर पहुंचे थे।

chat bot
आपका साथी