कंडी क्षेत्र में शहतूत के पौधे लगाने के लिए में विभाग करेगा सहयोग

प्रधान चीफ वन पाल विद्या भूषण कुमार ने बताया कि धार ब्लाक में बहुत से लोग रेशम कीट पालने का कार्य कर रहे हैं जिसके लिए उक्त रेशम कीट पालकों को रेशम के कीड़ों के लिए शहतूत के पत्तों की बहुत अधिक जरूरत पड़ती है। लोगों की समस्याओं को देखते हुए पंजाब सरकार ने नीम पहाड़ी क्षेत्र धार ब्लाक के रेशम कीट पालकों को शहतूत के पत्तों की फसल देने के लिएविशेष योजना पर कार्य शुरू किया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 11:15 PM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 11:15 PM (IST)
कंडी क्षेत्र में शहतूत के पौधे लगाने के लिए में विभाग करेगा सहयोग
कंडी क्षेत्र में शहतूत के पौधे लगाने के लिए में विभाग करेगा सहयोग

संवाद सहयोगी, जुगियाल : वन विभाग की ओर से धार ब्लाक में रेशम कीट पालकों को अपना स्व रोजगार स्थापित करने तथा अपने परिवार की आय बढ़ाने के लिए कई योजनाओं पर कार्य किया जा रहा है, जिसके तहत बुधवार सायं निकटवर्ती गांव दरंग खड्ड में वन विभाग के प्रधान चीफ वन पाल विद्या भूषण कुमार, वन पाल डाक्टर संजीव तिवारी, डीएफओ राजेश गुलाटी व अन्य अधिकारियों की ओर से अपने जंगलों में लगाए जाने वाले शहतूत के पौधों के लिए रिजर्व रखी गई भूमि का निरीक्षण करके रेशम कीट पालकों व विभाग के अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की गई।

प्रधान चीफ वन पाल विद्या भूषण कुमार ने बताया कि धार ब्लाक में बहुत से लोग रेशम कीट पालने का कार्य कर रहे हैं, जिसके लिए उक्त रेशम कीट पालकों को रेशम के कीड़ों के लिए शहतूत के पत्तों की बहुत अधिक जरूरत पड़ती है। लोगों की समस्याओं को देखते हुए पंजाब सरकार ने नीम पहाड़ी क्षेत्र धार ब्लाक के रेशम कीट पालकों को शहतूत के पत्तों की फसल देने के लिएविशेष योजना पर कार्य शुरू किया है।

उन्होनें बताया कि धार ब्लाक के पांच गांवों दरंग खड्ड, फंगतोली, समानू, भब्बर व गांव भादन की वन विभाग की भूमि की पहचान करके, लगभग 45 हजार पौधे लगाने की योजना है। इन पांच गांवों से 75 हैक्टेयर भूमि की पहचान की गई, जिसमें से यहां के रेशम कीट पालक सरकार के जंगलों से शहतूत के पत्तों को ला कर अपना कार्य कर सकेंगे।

प्रधान चीफ वन पाल विद्या भूषण कुमार, वन पाल डाक्टर संजीव तिवारी, डीएफओ राजेश गुलाटी ने आए हुए रेशमकीट पालकों की समस्याओं को सुना तथा उनका पूरा समाधान करने का आश्वासन दिया। अधिकारियों ने गांव दरंग खड्ड में शहतूत का पौधा लगा कर योजना की शुरूआत की।

यहां प्रधान मुख्य वन पाल विद्या भूषण कुमार, वन पाल डाक्टर संजीव तिवारी, डीएफओ राजेश गुलाटी, रेंज अधिकारी जंग बहादुर सिंह, रेंज अधिकारी अश्वनी कुमार शर्मा, फेसिलीटेटर सुनीता शर्मा, ब्लाक अधिकारी अश्वनी कुमार, वन रक्षक अभिनंदन शर्मा, वन रक्षक विजय कुमार, अमनदीप कुमार, सुदर्शन सिंह व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी