दूरदर्शन के माध्यम से विद्यार्थी लगा रहे कक्षाएं, आनलाइन डाउट क्लियर कर रहे अध्यापक

शिक्षा विभाग की तरफ से विद्यार्थियों के लिए आनलाइन शिक्षा के प्रबंधों में क्रांतिकारी कदम उठाते दूरदर्शन के क्षेत्रीय चैनल डीडी पंजाबी से सभी कक्षाओं के लिए सभी विषयों की आनलाइन कक्षाओं की व्यवस्था की गई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 10:37 PM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 10:37 PM (IST)
दूरदर्शन के माध्यम से विद्यार्थी लगा रहे कक्षाएं, आनलाइन डाउट क्लियर कर रहे अध्यापक
दूरदर्शन के माध्यम से विद्यार्थी लगा रहे कक्षाएं, आनलाइन डाउट क्लियर कर रहे अध्यापक

संवाद सहयोगी, पठानकोट : शिक्षा विभाग की तरफ से विद्यार्थियों के लिए आनलाइन शिक्षा के प्रबंधों में क्रांतिकारी कदम उठाते दूरदर्शन के क्षेत्रीय चैनल डीडी पंजाबी से सभी कक्षाओं के लिए सभी विषयों की आनलाइन कक्षाओं की व्यवस्था की गई है। जिला शिक्षा अफसर सेकेंडरी जसवंत सिंह और जिला शिक्षा अफसर एलिमेंट्री बलदेव राज ने कहा कि इस के साथ आनलाइन शिक्षा की पहुंच सभी विद्यार्थियों तक होगी। सरकारी स्कूलों के अध्यापकों की तरफ से अपने स्तर पर इंटरनेट मीडिया के अलग-अलग साधनों वाट्सएप, जूम कक्षाओं और यू -ट्यूब आदि से सोशन की शुरुआत से ही विद्यार्थियों की आनलाइन कक्षाएं लगाईं जा रही हैं।

सरकारी स्कूलों में पढ़ते दूरगामी क्षेत्र के कई विद्यार्थी इंटरनेट आदि सुविधाओं की कमी के चलते इन साधनों से प्रभावी रूप में आनलाइन शिक्षा ग्रहण करने में दिक्कत महसूस करते थे, लेकिन अब मुफ्त में देखने योग्य दूरदर्शन के क्षेत्रीय चैनल डीडी पंजाबी से आनलाइन कक्षाओं की शुरुआत होने के साथ दूरगामी क्षेत्रों के विद्यार्थी भी प्रभावी रूप में आनलाइन शिक्षा ग्रहण करने के समर्थ हो सकेंगे। डीडी पंजाबी का क्षेत्रीय चैनल टैलीविजन के साथ साथ मोबाइल पर भी देखा जा सकेगा। उप जिला शिक्षा अफसर सेकेंडरी राजेश्वर सलारिया और उप जिला शिक्षा अफसर एलिमेंट्री रमेश लाल ठाकुर ने बताया कि डीडी पंजाबी से लगने वाली आनलाइन कक्षाओं के टाइम टेबल से विद्यार्थियों को पहले ही अवगत कराया जा चुका है। दूरदर्शन की सभी कक्षाओं के सभी विषयों के लेक्चर सरकारी स्कूलों के अध्यापकों की तरफ से ही दिए जाने हैं। प्रसारित होने वाले लेक्चरों के साथ विद्यार्थियों के साथ-साथ अध्यापक भी जुड़ेंगे ताकि हर विषय के अध्यापकों की तरफ से विद्यार्थियों के साथ लेक्चर के बारे विस्तार से बात करते हुए आनलाइन ही डाउट दूर किये जा सकें और जरूरत अनुसार घर का काम भी दिया जा सके। इस के साथ अध्यापकों की तरफ से अपने माध्यम के द्वारा प्रदान की जा रही आनलाइन शिक्षा ज्यादा प्रभावी बनेगी।

chat bot
आपका साथी