परिवार के साथ जरूरतमंदों की सेवा में जुटी शोभा रानी

जागरण संवाददाता पठानकोट कोरोना वायरस में जरूरतमंदों को राशन व मास्क पहुंचाने के लिए य

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Apr 2020 09:32 PM (IST) Updated:Wed, 15 Apr 2020 06:06 AM (IST)
परिवार के साथ जरूरतमंदों की सेवा में जुटी शोभा रानी
परिवार के साथ जरूरतमंदों की सेवा में जुटी शोभा रानी

जागरण संवाददाता, पठानकोट: कोरोना वायरस में जरूरतमंदों को राशन व मास्क पहुंचाने के लिए यहा स्वयंसेवी व धार्मिक संस्थाएं दिन रात काम में लगी हैं, वहीं पूर्व पार्षद शोभा रानी भी इसमें पीछे नहीं है। परिवार संग पिछले 20 दिनों से वह घर में ही रहकर जरूरतमंदों के लिए अपने हाथ से मास्क तैयार करने के अलावा सूखा व भोजन तैयार कर पहुंचा रही है। इस काम में उनका परिवार भी हाथ बंटा रहा है। इसके अलावा वह सोशल मीडिया के जरिये लोगों को फिजिकल डिस्टेंसिंग औैर केंद्र सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन की पालना करने के लिए प्रेरित कर रही हैं।

पूर्व पार्षद का कहना है कि कोरोना को हम सभी ने मिल जुल कर बाहर का रास्ता दिखाना है। लेकिन, इसके लिए सभी को पूरी सावधानी के साथ घरों में ही रहना होगा। मंगलवार को संविधान निर्माता डाक्टर भीम राव के जन्मदिन पर वह कुछ समय के लिए अपने पति यशपाल के साथ घर से बाहर निकली। इस दौरान यहा उन्होंने लोगों को सोशल डिस्टेंस की पालना करने के लिए कहा, वहीं जरुरतमंदों को मास्क भी वितरित किए। सिलाई कढाई का सही समय पर हुआ प्रयोग

पूर्व पार्षद शोभा रानी का कहना है कि विवाह से पहले उन्होंने सिलाई-कढ़ाई सीखी थी। लेकिन, विवाह के बाद इसे पूरी तरह व्यवसाय का साधन नहीं बनाया। हुनर न भूले हसलिए, बीच-बीच में कभी-कभार काम कर लेती थी। कोरोना वायरस के कारण कई लोगों को मास्क न मिलने की बात जब सुनी तो मन में आया कि क्यों न घर पर रहकर मास्क ही बनाए जाए। इससे यहा उनका समय भी पास हो जाएगा, वहीं जरूतरतमंद लोगों को मास्क भी मिल जाएंगे।

इसी बात को देखते हुए 20 दिन पहले इस काम में उनके छोटे बेटे भानू ने सहयोग किया। रोजाना 20 से 25 मास्क तैयार करके एरिया वाइज लोगों को वितरित किए जा रहे हैं। शोभा रानी ने कहा कि मास्क वितरित करने के साथ-साथ वह जरूरतमंद लोगों को भोजन मुहैया करवाने का काम भी कर रही हैं। अब तक 25 परिवारों को सूखा राशन बांटा

शोभा रानी का कहना है कि करीब 25 परिवारों को सूखा राशन जिसमें आटा, चावल, दालें, तेल व रसोई का समान उपलब्ध करवाया है। इसके अलावा 250 से अधिक परिवारों को भोजन तैयार करके पहुंचाया है।

उन्होंने समूह जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि दुख के यह हालात भी बहुत जल्द छंट जाएंगे। जो कोई भी जिस तरीके से किसी जरूरतमंद की मदद कर सकता है वह करें ताकि देश में महामारी का रूप धारण कर रही कोरोना जैसी बीमारी को बाहर का रास्ता दिखाया जा सके।

chat bot
आपका साथी