भूमि की जांच के लिए वन विभाग से मंगी रिपोर्ट

ओवरलोड वाहन की आवाजाही बंद करवाने और अवैध खनन रोकने की मांग को लेकर ग्रामीणों का धरना छठे दिन भी जारी है

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 04:41 PM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 04:41 PM (IST)
भूमि की जांच के लिए वन विभाग से मंगी रिपोर्ट
भूमि की जांच के लिए वन विभाग से मंगी रिपोर्ट

संवाद सहयोगी, बमियाल : ओवरलोड वाहन की आवाजाही बंद करवाने और अवैध खनन रोकने की मांग को लेकर ग्रामीणों का धरना छठे दिन भी जारी है। गांव शेखुपुर मजीरी व फिरोजा के ग्रामीण बरसात में भी धरने पर डटे रहे।

मंगलवार को बारिश के बीच ग्रामीणों की ओर से अपना धरने का स्टाइल कुछ बदलते हुए ट्रैक्टर ट्राली ओ में तीरपाल लगाकर बारिश से बचते हुए धरना लगाया गया। उधर प्रशासन की ओर से मामला सुलझाने के लिए प्रक्रिया आरंभ कर दी है। जंगलात विभाग के माध्यम से प्रशासन की ओर से यह पता लगाने का प्रयास कर रहा है कि जिस धुस्सी बांध के रास्ते ओवरलोड वाहनों की आवाजाही बंद करवाने की मांग ग्रामीणों की ओर से की जा रही है क्या उक्त भूमि पर धुस्सी बनाते समय भूमि को एक्वायर किया गया था अथवा नहीं। वहीं मंगलवार को भी ग्रामीण धरने पर बैठे हैं। इस दौरान हरपाल सिंह बलबीर सिंह दार सिंह बचन सिंह संतोख सिंह ने कहां की बेशक मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ, लेकिन ग्रामीणों के हौसले बुलंद है। वह हर परिस्थितियों में धरने पर डटे रहेंगे, जब तक प्रशासन की ओर से इस मामले को लेकर उचित कार्रवाई नहीं करती। वाहनों के आगमन पर रोक लगाकर नाजायज खनन को बंद नहीं करवाया जाता ग्रामीणों का धरना जारी रहेगा। उधर छठे दिन भी ग्रामीणों के धरने के चलते खनन से जुड़ा कोई भी वाहन इस मार्ग के जरिए प्रवेश नहीं कर पाया। किसानों के धरने के चलते खनन के वाहनों के पहिए भी जाम हो गए हैं।

उधर, ग्रामीणों के धरने को किसान संगठनों और अन्य वेलफेयर सोसाइटी यों का भी सहयोग मिल रहा है। लोक दिखाई इंसाफ वेलफेयर सोसाइटी के प्रधान हरदेव सिंह ने कहा कि प्रशासन को जल्द से जल्द मामले को समझाते हुए ग्रामीणों की मांग को पूरा करना चाहिए। नायब तहसीलदार राजकुमार का कहना है कि भूमि की जांच संबंधी जंगलात विभाग से रिपोर्ट मांगी गई है रिपोर्ट मिलने के उपरांत गिरदावर एवं पटवारियों की ड्यूटी निकालकर भूमि संबंधी जानकारी प्राप्त करके आगामी प्रक्रिया शुरू की जाएगी ।

chat bot
आपका साथी