शिक्षा: पालिटेक्निक में दाखिले के लिए 15 अगस्त से पहले करवाएं रजिस्ट्रेशन

जिले के पालिटेक्निक संस्थान में दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थी अगर अब तक रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पाए हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 05:47 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 05:47 AM (IST)
शिक्षा: पालिटेक्निक में दाखिले के लिए 15 अगस्त से पहले करवाएं रजिस्ट्रेशन
शिक्षा: पालिटेक्निक में दाखिले के लिए 15 अगस्त से पहले करवाएं रजिस्ट्रेशन

जागरण संवाददाता, पठानकोट: जिले के पालिटेक्निक संस्थान में दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थी अगर अब तक रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पाए हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है। उनके लिए अभी भी मौका है। 15 अगस्त से पहले तक रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आनलाइन के साथ आफलाइन भी चल रही है। आनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई करने वाले विद्यार्थियों को डाक्यूमेंट जमा करने के लिए कालेज आना होगा। यह फैसला कोरोना संक्रमण के प्रसार को देखते हुए लिया गया है।

रजिस्ट्रेशन के लिए फीस 1050 रखी गई है। इस बार दसवीं में सभी विद्यार्थी पास हो गए हैं, कुछ विद्यार्थियों ने दाखिले के लिए आवेदन भी किया है, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते काफी बच्चे अभी भी अप्लाई नहीं कर पाए हैं। संस्थान में आकर दाखिले संबंधी जानकारी भी हासिल नहीं कर पाए। अब जैसे ही कोरोना की रफ्तार कम हुई है बच्चे अपने नजदीकी संस्थान पहुंचने लगे हैं और एडमिशन संबंधी जानकारी हासिल कर रहे हैं। जिले में चार पालिटेक्निक संस्थान हैं, इनमें कुल 1965 सीटें हैं। पांच ट्रेड में सबसे ज्यादा बच्चे एडमिशन लेने में रुची दिखा रहे हैं। इनमें सिविल, मैकेनिकल, इलेक्टिकल, इलेट्रानिक्स व कम्युनिकशन व कंप्यूटर साइंस शामिल हैं। इसके अलावा भी कुछ और ट्रेड में बच्चे एडमिशन ले रहे हैं। जिले में चार इंजीनियरिग संस्थान हैं। इनमें एक बुंगल बधानी श्री सांई कालेज, शाहपुरकंडी तवी कालेज, अमन भल्ला इंजीनियरिग कालेज, पठानकोट पालीटेक्निक कालेज बताए जा रहे है।

अभी सीटें पर्याप्त हैं, घबराने की जरूरत नहीं: कर्नल हरि सिंह

तवी इंजीनियरिग कालेज के एडमिनिस्ट्रेटर आफिसर कर्नल हरि सिंह का कहना है कि पालीटेक्निक संस्थान में दाखिला लेने वाले अधिकतर बच्चे लोकल हैं, इसलिए आनलाइन अप्लाई आवेदन कम हैं। कोरोना संक्रमण को देखते हुए एहतियात जरूर बरतने को कहा गया है। बच्चे अपने एक अभिभावक के साथ आते हैं। आनलाइन भी बच्चे अप्लाई कर सकते हैं, लेकिन उन्हें मूल प्रमाण पत्र कालेज में आकर जमा करवाना पड़ता है। इसके चलते बच्चे खुद रजिस्ट्रेशन के लिए आ रहे हैं। अभी सीट पर्याप्त है, घबराने की जरूरत नहीं है। बच्चे रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी