शिक्षा के क्षेत्र में पंजाब का प्रथम आना सराहनीय

भारत सरकार द्वारा स्कूलों शिक्षा संबंधी की गई ग्रेडिग में पंजाब देश का नंबर एक राज्य बना है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 29 Jun 2021 04:41 PM (IST) Updated:Tue, 29 Jun 2021 04:41 PM (IST)
शिक्षा के क्षेत्र में पंजाब का प्रथम आना सराहनीय
शिक्षा के क्षेत्र में पंजाब का प्रथम आना सराहनीय

जागरण संवाददाता, पठानकोट :

भारत सरकार द्वारा स्कूलों शिक्षा संबंधी की गई ग्रेडिग में पंजाब देश का नंबर एक राज्य बना है। जिला शिक्षा अफसर एलिमेंट्री बलदेव राज ने इस सम्मानजनक उपलब्धि से जन -जन को अवगत करवाने के लिए जिससे सरकारी स्कूलों की बेहतरी के लिए सहयोग करने वालों का आभार व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान आनलाइन पढ़ाई के साथ निरंतर जुड़े विद्यार्थियों की कार्यगुजारी रिपोर्ट शेयर करने के लिए आने वाली एक व दो जुलाई को अभिभावक-अध्यापक मिलनी करवाई जा रही है। इस संबंधी जिले के समूह बीपीईयो, सीजचटी, पढ़ों पंजाब पढ़ाओ पंजाब टीम और ब्लाक मीडिया कोआर्डिनेटर के साथ मीटिग करके विस्तार के साथ दिशा निर्देश दे दिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि गर्मियों की छुट्टियों दौरान भी विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ जोड़ा रखने के लिए विभाग की तरफ से रोजाना ही स्लाइडें, टीवी कक्षाओं आदि की उपलब्धता करवाई गई। गर्मियों की छुट्टियों के बाद अब ओर भी योजनाबद्ध ढंग के साथ विद्यार्थियों की पढ़ाई में निरंतरता बनाए रखने, विद्यार्थियों के अभिभावकों को विभाग की तरफ से अध्यापकों के सहयोग के साथ किए जा रहे, प्रयासों का ही नतीजा है कि आज अध्यापक और अभिभावकों को एक मंच पर एकत्र किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि बताया कि इस अभिभावक -अध्यापक मिलनी में विभाग की तरफ से प्री -प्राइमरी कक्षा से बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों, उनके अभिभावकों, पंचायत सदस्यों, एसएमसी सदस्यों तक पहुंच करने का लक्ष्य निश्चित किया गया है।

उप जिला शिक्षा अफसर एलिमेंट्री रमेश लाल ठाकुर ने कहा कि इस दौरान विभाग की तरफ से यह भी कहा गया है कि आनलाइन अभिभावक -अध्यापक मिलनी में समूह जिला शिक्षा अधिकारियों की तरफ से अपने अध्यापकों को प्रोत्साहन देने और उपस्थित अभिभावकों /समिति सदस्यों द्वारा भविष्य में शिक्षा की बेहतरी के लिए दिए जाने वाले सुझावों से अवगत करवाएं।

जिला कोआर्डिनेटर विनीत महाजन ने बताया कि अभिभावक -अध्यापक मिलनी के मुख्य एजेंडे भारत सरकार की तरफ से जारी ग्रेडिग में पंजाब की उपलब्धि से अवगत करवाना है। साथ ही आनलाइन कक्षाओं की समय -सारणी की जानकारी देना, टीवी कक्षाओं के शेड्यूल के बारे अभिभावकों को जानकारी दे कर विद्यार्थियों की उपस्थिति यकीनी बनाना, जुलाई महीने दौरान करवाए जाने वाले सिलेबस के बारे अवगत करवाना है। इस मौके पर कोआर्डिनेटर संजीव मनी, क्लर्क तरूण पठानिया, बीपीईओ कुलदीप सिंह, बीपीईओ रेशमा देवी, बीपीईओ राकेश कुमार, रवीन्द्र महाजन, सुनीता देवी, रवि कांत, तिलक राज, विजय सिंह, रमन, ज्योति महाजन, मोनिका शर्मा आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी